Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

अंतरिक्ष क्षेत्र में रचा जाएगा नया इतिहास, 2024 में लॉन्च होंगे ये बड़े स्पेस मिशन

Gaganyaan Mission Biggest space missions in 2024: भारत का गगनयान मिशन बहुत महत्वपूर्ण है जिसका पूरी दुनिया इंतजार कर रही है। इसरो इस साल गगनयान मिशन का पहला चरण लॉन्च करेगा।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Jan 6, 2024 12:44
Share :

Big space missions of ISRO NASA in new year 2024: स्पेस मिशन के लिहाज से साल 2023 काफी अहम रहा। पिछले साल कई महत्वपूर्ण स्पेस मिशन लॉन्च किए गए। नए साल 2024 में भी भारत समेत दुनिया के कई देश स्पेस के क्षेत्र में नई उंचाईयां छूने वाले हैं। इस साल अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा, यूरोप की स्पेस एजेंसी ईसा और भारत का इसरो स्पेस के क्षेत्र में नए मुकाम हासिल करने वाले हैं। इस साल के महत्वपूर्ण स्पेस मिशन में नासा का यूरोपा क्लिपर, नासा का अर्टिमिस 2 का लॉन्च हैं। इसके बाद VIPER का नाम आता है।

नासा का यूरोपा मिशन जूपिटर के मून यूरोपा को एक्सप्लोर करेगा। इस साल यह मिशन लॉन्च किया जाएगा। यूरोपा का आकार पृथ्वी के चंद्रमा के आकार से थोड़ा कम है। यह यूरोपा के चक्कर लगाकर उसके बारे में जानकारी जुटाएगा। आर्टिमिस -2 में 1972 के बाद फिर से मानव को चंद्रमा पर भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें-हवा में अचानक टूटी प्लेन की खिड़की, फिर पायलट ने ऐसे बचाई 180 लोगों की जान

तीसरे मिशन का नाम वाइपर (VIPER) है जिसे नासा भेजेगा। इसका पूरा नाम वोलेटाइल पोलर एकसप्लोरेशन रोवर है। यह एक तरह का रोबोट है, जिसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा विकसित करेगी। इसे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुप पर भेजा जाएगा। यह पता लगाएगा कि वहां पानी है या नहीं। इसके पहले भारत चंद्रमा के साउथ पोल पर चंद्रयान 3 को उतार चुका है। भारत ऐसा करने वाला पहला देश है।

जापान का मिशन

वहीं इस साल जापान का स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टीगेंटिंग मून यानी स्लिम भी काफी महत्वपूर्ण है। इसे 2022 के सितंबर महीने में लॉन्च किया गया था जो अभी चंद्रमा की कक्षा में हैं। 19 जनवरी के आसपास यह चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग कर सकता है। अगर जापान इसे चंद्रमा की तसह पर उतार पाया तो वह रूस, अमेरिका, चीन और भारत के बाद ऐसा करने वाला दुनिया का पांचवां देश होगा।

भारत का गगनयान मिशन

वहीं भारत का गगनयान मिशन भी बहुत महत्वपूर्ण है जिसका पूरी दुनिया इंतजार कर रही है। इसरो इस साल गगनयान मिशन का पहला चरण लॉन्च करेगा। देखना होगा कि इस साल गगनयान उड़ान करता है या नहीं। इसरो द्वारा इस साल एक मानवरहित उड़ान करने की तैयारी है। इसरो चीफ इस साल कम से कम एक मानवरहित उड़ान की बात कह चुके हैं।

ये भी पढ़ें-Ram Mandir: रामभक्तों के हाथों पर फ्री में ‘राम नाम’ का टैटू बना रहा यह फेमस कलाकार, बना चुका है रिकॉर्ड

First published on: Jan 06, 2024 12:43 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें