Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Wonders of World: दुनिया के ये 10 पुल हैं अपने आप में ‘अजूबा’, विदेशों से सिर्फ इन्हें ही देखने आते हैं लाखों लोग, देखें Photos

Wonders of World: वैसे तो दुनिया में बहुत कुछ ऐसा है, जिसे आप देखना चाहेंगे। पर क्या आप जानते हैं कि कई देशों में ऐसे पुल यानी ब्रिज भी हैं, जो बड़े पर्यटक स्थल हैं। यानी लोग सिर्फ इन पुलों को ही देखने के लिए आते हैं। इंजीनियरिंग के ये नायाब नमूने देखने लायक हैं। […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Jan 31, 2023 11:40
Share :

Wonders of World: वैसे तो दुनिया में बहुत कुछ ऐसा है, जिसे आप देखना चाहेंगे। पर क्या आप जानते हैं कि कई देशों में ऐसे पुल यानी ब्रिज भी हैं, जो बड़े पर्यटक स्थल हैं। यानी लोग सिर्फ इन पुलों को ही देखने के लिए आते हैं। इंजीनियरिंग के ये नायाब नमूने देखने लायक हैं। हम आपके लिए ऐसे ही 10 पुलों की जानकारी लेकर आए हैं जो आपको रोमांचित कर देंगे।

1. कॉन्स्टीट्यूशन ब्रिज (वेनिस, इटली)

वर्ष 2008 में इस ब्रिज का काम पूरा हुआ था। वेनिस का कॉन्स्टिट्यूशन ब्रिज अविश्वसनीय वास्तुकला का नमूना है, जो शहर के बीचोंबीच स्थापित है। इस पुल को स्टार्चिटेक्ट सैंटियागो कैलात्रावा द्वारा डिजाइन किया गया।

और पढ़िए –Skin Care TIPS: चेहरे पर रात में सोने से पहले लगाएं किचन में रखी ये खास चीज, मिलेगा खूबसूरत निखार

 

2. हेंडरसन वेव्स ब्रिज (सिंगापुर)

हेंडरसन वेव्स ब्रिज 118 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। इस कारण यह सिंगापुर का सबसे ऊंचा पुल है। पैदल यात्रियों के लिए बना यह पुल हरे-भरे प्राकृतिक दृश्यों से घिरा हुआ है। बताते हैं कि इसे अमेरिका स्थित फर्म आरएसपी आर्किटेक्ट्स की ओर से डिजाइन किया गया है। ये ब्रिज माउंट फैबर पार्क और टेलोक ब्लांगाह हिल पार्क को जोड़ता है।

3. नेशियो ब्रिज (एम्स्टर्डम, नीदरलैंड्स)

नीदरलैंड के एम्स्मटर्डम में इस पुल का निर्माण वर्ष 2006 में पूरा हुआ था। यह पुल ब्रिज अपनी सुंदरता और अनोखे डिजाइन के लिए मशहूर है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इस पुल ने दो साल में तीन बड़े पुरस्कार जीते। लंदन स्थित WilkinsonEyre द्वारा डिजाइन किया गया। इसकी लंबाई करीब 2,600 फीट है, जो एम्स्टर्डम-राइन नहर पर पैदल और साइकिल राइडरों के लिए बनाया गया है।

4. रियाल्टो ब्रिज (वेनिस, इटली)

यह पुल भी इटली में ही है। यहां के वेनिस शबर का रियाल्टो ब्रिज 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। शहर की ग्रैंड कैनाल पर बना यह सबसे पुराना पुल है। यह पुल अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है।

बाकी पुल देखने के लिए यहां क्लिक करें.

First published on: Jan 30, 2023 04:00 PM
संबंधित खबरें