Thursday, March 23, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Hair Care Tips: बालों की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे करें सही शैम्पू का चुनाव, मिलेगी राहत

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं और इसके लिए आपका शैम्पू भी जिम्मेदार हो सकता है, इसलिए सही शैम्पू का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है।

Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक बहुत ही आम से परेशानी हो गई है। इसे परेशानी हर कोई परेशान रहता हैं और इसको दूर करने के लिए हजारों तरीके अपनाते हैं, लेकिन ये परेशानी दूर होने का नाम ही नहीं लेती हैं।

इसके कारण आप परेशान रहने लगते हैं और कुछ लोग तो इसके कारण इतना तनाव ले लेते हैं, कि उन हेल्थ पर भी इसका असर साफ देखा जा सकता हैं। इसलिए सबसे पहले आपको अपने बालों को झड़ने के मुख्य कारण को जानना चाहिए, जिसकी वजह से आपको ये परेशानी झेलनी पड़ती हैं।

और पढ़िए –Face Hair Removal: इन 2 चीजें से महिलाएं घर बैठे हटाएं चेहरे के बाल…मिलेगा नेचुरल ग्लो

बालों के लिए सही शैम्पी जरूरी

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिससे इस परेशानी का सामना करना होता हैं। इसके लिए आपका शैम्पू भी जिम्मेदार हो सकता है, इसलिए आपने बालों के लिए सही शैम्पू का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है।

सभी का स्कैल्प अलग होता है और हर किसी को बालों से संवंधित अलग-अलग परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए शैंपू का सही चुनाव करना जरूरी है, नहीं तो आपको बाल झड़ने, ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ जैसी समस्याएं हो आपको परेशान करेंगी, तो चलिए जानते हैं कि किस तरह के बालों के लिए कौन सा शैंपू चुनना चाहिए।

ऐसे करें शैम्पू का चुनाव

1. जिन लोगों को डैंड्रफ या परतदार स्कैल्प होता है

अगर आप भी डैंड्रफ की परेशानी से परेशान हैं, तो आपको एंटीफंगल सामग्री वाले शैंपू को लगाना चाहिए। एंटीफंगल एजेंट जैसे केटोकोनाजोल, सेलेनियम सल्फाइड और जिंक पाइरिथियन वाले शैंपू आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं। साथ ही नेचुरल एंटीफंगल एजेंट जैसे टी ट्री ऑयल सैलिसिलिक एसिड, कोलतार भी आपकी मदद कर सकती हैं।

और पढ़िए –Skin care TIPS: दाग-धब्बों की छुट्टी कर देगा चुकंदर…मिलेगा खूबसूरत निखार, बस ऐसे लगाएं

2. नेचुरल क्लींजर भी प्रयोग कर सकते हैं

बालों के लिए आप शैंपू ही नहीं बल्कि नेचुरल क्लींजर भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए शिकाकाई, ग्रीन टी, आंवले का अर्क, नारियल का तेल, आर्गन ऑयल, ऑलिव ऑय बेहतर हो सकते हैं।

3. जिन लोगों की स्कैल्प ड्राई होती है

जिन लोगों की स्कैल्प ड्राई होती है, उन्हें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि जो शैम्पू आप लगा रहे हैं, वो आपकी जरूरत के हिसाब से हो। साथ ही आपके बालों को पोषण भी दे सकें। साथ ही इसके चुनाव के समय आपको ये ध्यान रखना है कि इसमें कोको/लॉरिल/डेसील ग्लूकोसाइड, सोडियम कोको सल्फेट, सोडियम/डिसोडियम कोकॉयल ग्लूटामेट, सोपनट बेरी, शिकाकाई आदि गुणों से भरपूर हो।

4. ऑयली स्कैल्प

ऑयली स्कैल्प वाले लोगों को सल्फोसुकेट्स और एसएलएस जैसे डीप क्लींजिंग एजेंट वाली चीजों का चुनाव करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -