Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

दिल्ली से कांगड़ा के बीच हवाई सेवा शुरू, ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- 4 साल के भीतर देश में होंगे 200 एयरपोर्ट

New Delhi: दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के बीच रविवार को विमान सेवा की शुरुआत हो गई। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, वीके सिंह ने वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर इंडिगो के विमान को रवाना किया। यह उड़ान हर दिन दिल्ली से सुबह 8:25 बजे कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंचेगी और 8:50 बजे दिल्ली वापस आएगी। केंद्रीय मंत्री […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Mar 27, 2023 11:33
Share :
Indigo Flight, Jyotiraditya Scindia, Anurag Thakur

New Delhi: दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के बीच रविवार को विमान सेवा की शुरुआत हो गई। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, वीके सिंह ने वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर इंडिगो के विमान को रवाना किया। यह उड़ान हर दिन दिल्ली से सुबह 8:25 बजे कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंचेगी और 8:50 बजे दिल्ली वापस आएगी।

केंद्रीय मंत्री नागरिक उड्डयन (Civil Aviation) मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि एविएशन के क्षेत्र में जो 65 सालों में नहीं हुआ, वह पिछले 9 सालों हुआ है। वर्तमान में एयरपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 140 हो गई है। अगले तीन से चार सालों के भीतर एयरपोर्ट की संख्या 200 हो जाएगी।

और पढ़िए – दुबई-मुंबई इंडिगो फ्लाइट में 2 पैसेंजर ने नशे में किया तांडव, सह-यात्रियों और चालक दल को दी गालियां

दो चरण की योजना पर काम कर रहा मंत्रालय

सिंधिया ये बातें पहली दिल्ली-धर्मशाला-दिल्ली इंडिगो उड़ान का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मंत्रालय दो चरण की योजना पर काम कर रहा है। पहले चरण में वर्तमान रनवे को 1900 मीटर तक लंबा करना शामिल है ताकि लोड पेनल्टी के साथ टर्बोप्रॉप विमान को बिना किसी पेनाल्टी के चलने में सक्षम बनाया जा सके। दूसरे चरण में हवाईअड्डे पर बोइंग 737 और एयरबस ए320 को उतारने के विजन को साकार करने के लिए रनवे को 3110 मीटर तक और लंबा करना शामिल होगा।

यह भी पढ़ें: विनाशकाले विपरीत बुद्धि, शत्रुघ्न सिन्हा बोले- मेरे दोस्त मोदी ने राहुल को दिया बड़ा हथियार, विपक्ष को होगा बड़ा फायदा

अनुराग ठाकुर बोले- अब आदमी भी हवाई जहाज में बैठता है

मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी की बदौलत अब आम आदमी भी हवाई जहाज में बैठ रहा है। पहले वह सिर्फ जहाज को उड़ता देखता था। उन्होंने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डा पांच जिलों को आसानी से जोड़ता है। इससे हिमाचल की आधी आबादी को लाभ मिलेगा।

वीके सिंह बोले- तीन दशक पहले कांगड़ा में शुरु हुई थी सेवा

केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डे पर 1990 में पहली उड़ान शुरू हुई थी। अब इसका रनवे 1376 मीटर है। भविष्य में इस रनवे को और लंबा किया जा सकता है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 26, 2023 08:32 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें