---विज्ञापन---

मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, ‘सरकारी मशीनरी के घोर दुरुपयोग’ का लगाया आरोप

Cong chief Kharge writes to PM Modi : खड़गे ने अपने पत्र में चिंता व्यक्त की कि यदि सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को सरकार के द्वारा अपने हित के कामों के लिए तैनात किया जाता है, तो हमारे देश का शासन अगले छह महीनों के लिए ठप हो जाएगा।

Edited By : Pankaj Soni | Updated: Oct 22, 2023 22:12
Share :
Mallikarjun Kharge, PM Modi, bjp government, government officers,govt machinery
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है।

Cong chief Kharge writes to PM Modi : कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। इस पत्र में खड़गे ने पीएम मोदी पर देश की सरकारी मशीनरी के घोर दुरुपयोग का आरोप लगाया। सत्तारूढ़ दल द्वारा सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए खड़गे ने कहा, ‘यह आज देश में सत्तारूढ़ राजनीतिक दल की सेवा में हो रहे सरकारी मशीनरी के घोर दुरुपयोग से जुड़ा है। उन्हें ‘रथ’ के रूप में तैनात किया जा रहा है। पिछले 9 सैल से ऐसा लगातार हो रहा है, जो गंभीर चिंता का विषय है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने 18 अक्टूबर के एक हालिया पत्र का जिक्र किया, जिसमें कहा गया है कि संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव जैसे उच्च रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों को भारत के सभी 765 जिलों में तैनात किया जाना है। खड़गे ने बताया कि यह केंद्रीय सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1964 का स्पष्ट उल्लंघन है, जो निर्देश देता है कि कोई भी सरकारी कर्मचारी किसी भी राजनीतिक गतिविधि में भाग नहीं लेगा।

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव 2024 में लड़ेंगे ‘PDA’ के मुद्दे पर चुनाव, अब I.N.D.I.A. गठबंधन पर क्या होगा अगला कदम

खड़गे ने अपने पत्र में चिंता व्यक्त की कि यदि विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को वर्तमान सरकार की विपणन गतिविधियों के लिए तैनात किया जाता है, तो हमारे देश का शासन अगले छह महीनों के लिए ठप हो जाएगा। उन्होंने 9 अक्टूबर को रक्षा मंत्रालय द्वारा पारित एक आदेश का भी हवाला दिया, जिसमें वार्षिक छुट्टी पर गए सैनिकों को सरकारी योजनाओं को बढ़ावा देने में समय बिताने का निर्देश दिया गया था, जिससे वे ‘सैनिक-राजदूत’ बन गए। खड़गे ने अपने पत्र में आरोप लगाया कि सेना प्रशिक्षण कमान, जिसे हमारे जवानों को देश की रक्षा के लिए तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, सरकारी योजनाओं को बढ़ावा देने के तरीके पर स्क्रिप्ट और प्रशिक्षण मैनुअल तैयार करने में व्यस्त है।’

First published on: Oct 22, 2023 10:09 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें