Sunday, September 25, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

17 सितंबर को क्यों मनाया जाता है World Patient Safety Day, जानिए इसके बारे में सबकुछ

World Patient Safety Day: 17 सितंबर को पूरी दुनिया में विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में लोगों को जागरूक करना है। इसके साथ ही रोगी सुरक्षा के बारे में समन्वय और कार्रवाई के साथ-साथ वैश्विक समझ बढ़ाना है। इस दिन का उद्देश्य रोगियों की बेहतर देखभाल और सुरक्षा के लिए देखभाल करने वालों, स्वास्थ्य कर्मियों और समुदायों को एक साथ लाना भी है।

2019 में पहली बार विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया था

डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने 2019 में पहली बार विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया था। इसके बाद से हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाने लगा है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस की स्थापना 2019 में विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा “रोगी सुरक्षा पर वैश्विक कार्रवाई” पर एक प्रस्ताव के माध्यम से की गई थी। इसके बाद से ही विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन इस दिवस को मनाता आ रहा है।

अभी पढ़ें – ये 3 बीज मोटापे से दिलाएंगे राहत, पिघल जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी! बस ऐसे करें सेवन

दरअसल, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) स्‍वास्‍थ्‍य के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र की सबसे बड़ी एजेंसी है। इसका काम दुनियाभर में स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखना और उन्हें सुलझाने में मदद करना है। डब्ल्यूएचओ दुनिया में स्वास्थ्य संबंधी रुझानों की निगरानी और आकलन भी करता है। यह संगठन मातृ, नवजात, बाल और किशोर स्‍वास्‍थ्‍य, संचारी रोग नियंत्रण, असंचारी रोग आदि की रोकथाम की दिशा में काम करता है।

अभी पढ़ें – इन महिलाओं को जबरदस्त फायदे पहुंचाती है किशमिश, नहीं होती खून की कमी, ऐसे करें सेवन

क्या है विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का उद्देश्य?

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस को माने के पीछे कुछ अहम उद्देश्य हैं। इनमें रोगी सुरक्षा की वैश्विक समझ को बढ़ाना सबसे बड़ा उद्देश्य है। इसके अलावा रोगी के स्वास्थ्य की देखभाल की सुरक्षा में सार्वजनिक सहभागिता बढ़ाने और उसकी हानि को कम करने के लिए वैश्विक कार्यों को बढ़ावा देना भी शामिल है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस को मनाने के पीछे वजह स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के महत्व से जुड़े तथ्य के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना भी है।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के मौके पर क्या-क्या होता है?

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के मौके पर WHO नशीली दवाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में कई कार्यक्रमों, सेमिनारों, वेबिनार और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इसके अलावा डब्ल्यूएचओ सालाना दवा सुरक्षा समाधान और तकनीकी उत्पादों की एक श्रृंखला भी जारी करता है, जिससे डॉक्टरों को उनकी देखभाल में रोगी को जोखिम कम करने में मदद मिल सके।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -