Thursday, September 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Weight Loss Seeds: ये 3 बीज मोटापे से दिलाएंगे राहत, पिघल जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी! बस ऐसे करें सेवन

Weight Loss Seeds: पेट की चर्बी घटाना बेहद मुश्किल काम है। अगर आप बढ़े हुए वजन और पेट की चर्बी से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद करेगी। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वजन कम करने के दौरान हेल्दी डाइट और नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है। वजन कम करने के लिए आप कुछ हेल्दी फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इस खबर में हम आपके लिए तीन ऐसे बीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं। खास बात ये है कि यह बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं। इनके सेवन से आपका पेट भी भरेगा और वजन कम होने के साथ-साथ शरीर की कई समस्याएं भी दूर होंगी।

अभी पढ़ें – ये 5 गलत आदतें जवानी में ही बना देती हैं बूढ़ा, जल्द छोड़ दें वरना….

वजन घटाने के लिए खाएं ये बीज (Eat these seeds to lose weight)

1. वजन घटाते हैं अलसी के बीज

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अलसी ओमेगा-3 का एक बेहतर स्त्रोत माना जाता है। ओमेगा 3 शरीर के फैट को जलाने में मददगार है। इसके सेवन से आप वजन और पेट की चर्बी को घटा सकते हैं। खास बात ये है कि यह शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है। अलसी के बीज में आयरन, प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

इस तरह करें सेवन

अलसी के बीजों को स्मूदी में, ड्रिंक्स में, सब्जी या फिर रोस्ट करके खाया जा सकता है।

2. पेट की चर्बी घटाता है सनफ्लावर का बीज

वजन घटाने में सूजरमुखी के बीज भी मदद करते हैं। इनमें विटामिन ई अच्छा स्त्रोत होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं।सनफ्लावर बीज में मैग्नीशियम भी भरपूर रूप से होता है, जो आपको ऊर्जा प्रदान करता है। इससे आपके शरीर में हाई कैलोरी बर्न होती है।

इस तरह करें सेवन

सूरजमुखी के बीजों का सलाद और सूप के तौर पर सेवन किया जा सकता है।

अभी पढ़ें – आटे में मिलाकर चेहरे पर लगाएं ये चीज, कुछ ही दिनों में बदल जाएगी रंगत, जानें विधि

3. कद्दू के बीज से वजन घटेगा

वजन घटाने के लिए कद्दू के बीज का सेवन करें। क्योंकि इनमें अन्य बीजों की तुलना में अधिक जिंक होता है, जो फैट को बर्न करने में कारगर है। जिंक पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है। खास बात ये है कि इसमें फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त कर सकता है और वजन घटाता है।

इस तरह करें सेवन

आप कद्दू के बीजों को भूनकर खा सकते हैं।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -