---विज्ञापन---

Thyroid के मरीज हैं.. तो चावल खाना चाहिए या नहीं, क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Rice and Thyroid: अक्सर कहा जाता है कि चावल खाने से कैलोरी बढ़ती है और इसके साथ ही शुगर लेवल भी ऊपर-नीचे होता रहता है। ऐसे में थायराइड के मरीजों को चावल का सेवन करना चाहिए या नहीं, जानिए।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Dec 1, 2023 15:38
Share :
thyroid foods to avoid can thyroid patients eat rice which fruit is not good for thyroid vegetables good for thyroid thyroid diet for weight loss hypothyroidism diet plan pdf how to control thyroid in female by food is black rice good for hypothyroidism
Image Credit: Freepik

Rice and Thyroid: आज हम बात करेंगे कि थायराइड के मरीजों को चावल खाना चाहिए या नहीं? डायबिटीज हो या थायराइड, इन बीमारियों में मरीजों को अक्सर चावल खाने से मनाही होती है। अगर वह चावल का सेवन कर भी रहे हैं तो कुछ सावधानियां ऱखने की जरूरत है। क्योंकि चावल खाने से वजन बढ़ सकता है और इसके साथ ही यह शरीर को बीमार भी करता है। थायराइड के मरीजों को चावल खाना चाहिए या नहीं, इस पर हमारे हेल्थ एक्सपर्ट Bhagat Chandra Hospital, Delhi से Dr. Manish Jain ने बताया- किस तरीके से थायराइड के मरीजों को चावल खाना चाहिए।

थायराइड की बीमारी में चावल खाना चाह‍िए? 

थायराइड के मरीज को चावल बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। अगर चावल के शौकीन हैं और आपको थायराइड की बीमारी भी है, तो सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए। दरअसल, थाइयराइड में चावल इसलिए खाने से मना करते हैं, क्योंकि चावल में ग्लूटेन प्रोटीन होता है। इसलिए थायराइड में चावल खाना नुकसानदायक हो सकता है। ग्लूटन एक ऐसा प्रोटीन है, जो शरीर में मौजूद एंटीबॉडीज को कम कर देता है और जिसकी वजह से थायरोक्सिन हार्मोन की परेशानी हो सकती है।

इस पर अधिक जानकारी के लिए आप Video पर Click करें-  

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel 

news 24 Whtasapp Channel

थायराइड में चावल क्‍यों है हानिकारक?

सभी को पता है कि चावल में स्टार्च होता है, जिसके कारण वह पच जाता है और तुरंत भूख लगने लगती है। रोटी की तुलना में चावल में फैट काफी ज्यादा होता है। इसलिए थायराइड के मरीज को चावल खाने से परहेज करना चाहिए। चावल में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी काफी अधिक होती है। चावल का सेवन करने से मेटाबोलिक सिंड्रोम और थायराइड के साथ-साथ टाइप 2 डायब‍िटीज और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। ज्यादा चावल खाने से थायराइड के मरीजों का वजन तक बढ़ता है।

ये भी पढ़ें- Mystery Pneumonia: चीन में फैल रही बीमारी कितनी घातक, जानें कैसे दिखते हैं लक्षण और 5 संकेत

चावल से ज्‍यादा रोटी हेल्‍दी होती है

चावल के मुकाबले रोटी में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम ज्यादा होता है। जबकि चावल में यह सारे ही मिनरल कम पाए जाते हैं। रोटी में चावल की तुलना में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और फाइबर काफी ज्यादा होता है। इसलिए चावल खाने के लिए मना किया जाता है।

थायराइड की बीमारी में किन-किन खाने की चीजों को शामिल करना चाहिए, जानने के लिए Video पर क्लिक करें- 

थायराइड के मरीजों को चावल कैसे खाना चाहिए 

अगर आपको थायराइड की बीमारी है, लेकिन चावल के शौकीन भी हैं और खाने में व्हाइट राइस का इस्तेमाल करते हैं, तो चावल बनाते समय इसमें ढ़ेर सारी सब्जियां मिलाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ताकि शरीर में आपके भारी मात्रा में प्रोटीन जाए और कोई नुकसान भी न हो।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Dec 01, 2023 03:34 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें