Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

भारत को मिलना चाहिए UNSC की स्थायी सदस्यता, UK और फ्रांस ने दिया समर्थन

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सीट के लिए भारत की बोली को वीटो सदस्यों से मजबूत समर्थन मिला है। यूनाइटेड किंगडम के बाद, फ्रांस ने भारत का समर्थन किया। नई स्थायी सीटों के निर्माण के लिए भारत के साथ जर्मनी, जापान और ब्राजील को अपना समर्थन दिया। शुक्रवार को सुरक्षा परिषद सुधार पर यूएनएससी की वार्षिक बहस को संबोधित करते हुए, यूएन में फ्रांस के उप प्रतिनिधि, नथाली ब्रॉडहर्स्ट एस्टीवल ने कहा, “फ्रांस जर्मनी, ब्राजील, भारत और जापान की उम्मीदवारी का समर्थन करता है।

नथाली ब्रॉडहर्स्ट एस्टीवल ने कहा कि “हम परिषद के स्थायी सदस्यों सहित अफ्रीकी देशों से भी अधिक प्रतिनिधित्व चाहते हैं, क्योंकि भौगोलिक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए कई सीटों का वितरण किया जाना चाहिए।” एस्टिवल ने कहा कि वीटो का मुद्दा अत्यधिक संवेदनशील है। इससे पहले UK ने भी UNSC की स्थायी सदस्यता के लिए भारत को अपना समर्थन दिया था।

संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के राजदूत बारबरा वुडवर्ड ने कहा, “हम भारत, जर्मनी, जापान और ब्राजील के लिए नई स्थायी सीटों के निर्माण के साथ-साथ परिषद में
स्थायी अफ्रीकी प्रतिनिधित्व का समर्थन करते हैं। महासभा ने वक्ताओं के साथ अपनी वार्षिक बहस शुरू की और 15-सदस्यीय अंग को बढ़ाने और इसके काम करने के तरीकों को अद्यतन करने के लिए इसे और अधिक पारदर्शी, समावेशी, प्रतिनिधि, जवाबदेह और प्रभावी बनाने के लिए इंटरलॉकिंग संकटों की चपेट में आने की अपील की।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -