Saturday, October 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

क्या है Jio Standalone 5G? नए SIM Card खरीदने पर ही उठा सकेंगे 5जी सर्विस का लाभ

Jio Standalone 5G in India: जियो स्टैंडअलोन 5G क्या है? 5जी के लिए क्या जियो की नई सिम खरीदनी होगी? आइए इन सवालों का जवाब देते हैं...

Jio 5G Service in India: देश में 5जी सर्विस की शुरुआत जल्द हो सकती है। प्रसिद्ध टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने इसे लेकर ऐलान भी कर दिया है। हाल ही में हुए AGM में कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि वो भारत में 5जी नेटवर्क सर्विस को अक्टूबर तक लॉन्च कर देंगे। माना जा रहा है कि दिवाली पर कंपनी चुनिंदा शहरों में 5जी सर्विस की शुरूआत कर सकती है। इस ऐलान पर हर किसी का ध्यान रहा लेकिन इस दौरान बोले गए स्टैंडअलोन (Jio Standalone) शब्द को कैसे नजरअंदाज किया जाए?

अभी पढ़ें LG लाया तगड़े फीचर्स और बड़े डिस्प्ले का Smart TV, जानिए क्या है कीमत

Jio Standalone 5G Service

जियो स्टैंडअलोन 5G से आप क्या समझते हैं? ये क्या है इसके बारे में आपको कोई अंदाजा है? अगर नहीं, तो आज हम आपके इससे जुड़े कुछ सवालों का ही जवाब देने की कोशिश करेंगे। अगर आप भी जियो स्टैंडअलोन 5G के बारे में जानना चाहते हैं या आपके भी मन में कोई ऐसा सवाल है कि इसके लिए आपको नई सिम खरीदनी होगी तो आइए इन सभी सवालों का जवाब देते हैं।

What is Standalone Network?

जियो 5जी सर्विस को Standalone टेक्नोलॉजी के तहत पेश करेगी। ये एक तरह की नई टेक्नोलॉजी होगी जो नए और अलग तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर पर आधारित होगी। 5G स्टैंडअलोन के तहत मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, लो लेटेंसी, एज कम्प्यूटिंग, 5G वॉयस, नेटवर्क स्लाइसिंग और मेटावर्स एक्सपीरियंस मिलेगा। बता दें कि ये इंफ्रास्ट्रक्चर 4G के लिए नहीं है। ये पूरी तरह से 5G इंफ्रास्ट्रक्चर पर आधारित है।

दो तरह के इंटरफेस पर कर सकता है काम

जियो की 5G दो तरह के इंटरफेस पर काम कर सकती है। इसमें पहला स्टैंडअलोन (SA) और दूसरा नॉन-स्टैंडअलोन (NSA) होगा। 4G इंफ्रास्ट्रक्चर पर Non-standalone नेटवर्क की शुरुआत कर सकते हैं।

अभी पढ़ें अब अपने ट्वीट को आसानी से कर सकेंगे एडिट, जारी हुआ नया फीचर

क्या 5जी के लिए खरीदनी पड़ेगी नई सिम?

शायद आपका भी ये सवाल होगा कि 5जी सर्विस के लिए क्या नई सिम कार्ड खरीदनी होगी या फिर नहीं? हालांकि, अभी तक जियो ने Jio 5G SIM कार्ड पर कोई भी जानकारी नहीं दी है। हालांकि, ऐसा कहा जा सकता है कि जैसे स्टैंडअलोन टेक्नोलॉजी काम करती है, ठीक वैसे ही यूजर्स को 5जी के लिए नई सिम कार्ड लेनी पड़ सकती है। अगर आपकी सिम 4G LTE पर काम करती है तो ये आसानी से 5G NSA पर भी काम करेगी।

अगर आप 5जी सर्विस का लाभ काफी अच्छे से उठाना चाहते हैं तो इसके लिए 5जी सपोर्ट का फोन खरीदना एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। साथ ही अगर 5जी सिम कार्ड का भी यूज करेंगे तो 5जी स्पीड का लाभ अच्छे से उठा सकते हैं। हालांकि, इसके बारे में कंपनी खुद भी विस्तार से आने वाले समय में जानकारी दे देगी।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -