Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

इंटरनेट यूजर्स ध्यान दें! Kbps, Mbps, Gbps में क्या है अंतर? 5G में ‘G’ का मतलब भी जानें?

What is G Stand for in 2G 3G 4G 5G: आज के समय में इंटरनेट हर किसी के लिए जरूरी के साथ जरूरत बन चुका है। ज्यादातर काम अब इंटरनेट के माध्यम से किए जाते हैं। आजकल नहीं बल्कि एक दशक पहले से इंटरनेट जाना जाता है। हालांकि, उस वक्त इंटरनेट की स्पीड बहुत कम […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Jul 7, 2023 12:48
Share :
full form of kbps, full form of mbps, full form of gbps, what is g in 5g, what is the difference between kbps, mbps and gbps, Tech news, top tech news,

What is G Stand for in 2G 3G 4G 5G: आज के समय में इंटरनेट हर किसी के लिए जरूरी के साथ जरूरत बन चुका है। ज्यादातर काम अब इंटरनेट के माध्यम से किए जाते हैं। आजकल नहीं बल्कि एक दशक पहले से इंटरनेट जाना जाता है। हालांकि, उस वक्त इंटरनेट की स्पीड बहुत कम हुआ करती थी और लोगों को उसी स्पीड के साथ इंटरनेट को इस्तेमाल करने की आदत थी।

बढ़ते समय के साथ-साथ इंटरनेट की स्पीड में भी बढ़ोतरी हुई। अब कम से काफी तेज स्पीड के साथ इंटरनेट स्पीड की सुविधा शुरू हो गई। 2G के बाद 3G, 4G और 5G तक आ चुका है। इसके जरिए ऑनलाइन कामों को करना आसान हो चुका है।

बढ़ते समय के साथ इंटरनेट स्पीड में हुए बदलावों को आपने भी शायद देखा होगा, लेकिन क्या आप इस बात की जानकारी रखते हैं कि 2G, 3G और 4G वाले G का मतलब क्या होता है? या फिर Kbps, Mbps और Gbps का मतलब और अंतर क्या है?

What is G Stand for in 2G 3G 4G 5G?

दरअसल, 2G, 3G और 4G के साथ आने वाले G का मतलब जनरेशन है। हिन्दी में इसका अर्थ पीढ़ी है। नेटवर्क स्पीड के लिए इस्तेमाल होने वाला G का मतलब मोबाइल नेटवर्क जनरेशन है। जैसे-जैसे इसकी तकनीक में सुधार हुआ वैसे-वैसे पीढ़ी बढ़ती रही और नंबर के साथ G को जोड़ा जाने लगा।

मौजूदा समय में 5जी इंटरनेट नेटवर्क है और आने वाले समय में इसकी पीढ़ी एडवांस लेवल के साथ 6G और 7G इंटरनेट के साथ आ जाएगी।

What is Difference between Kbps, Mbps and Gbps

इंटरनेट के लिए आप अक्सर Kbps, Mbps और Gbps सुना होगा। शायद इसका मतलब भी आप जानते होंगे, लेकिन अंतर क्या है अगर इसका पता नहीं है तो बता दें कि ये भी इंटरनेस स्पीड से ही संबंधित है।

केबीपीएस का फुल फॉर्म किलो बाइट प्रति सेकंड है। इसमें इंटरनेट धीमा यानी 2जी चलता है। जबकि, एमबीपीएस का मतलब प्रति सेकंड मेगाबाइट है, जिसमें 4जी और 5जी स्पीड के साथ इंटरनेट चलता है। वहीं, Gbps को प्रति सेकंड गीगाबाइट के नाम से जाना जाता है। इसमें बेहद हाई स्पीड के साथ इंटरनेट चलता है। फिलहाल, Gbps किसी भी सामान्य स्मार्टफोन में चला नहीं है।

First published on: Jul 07, 2023 12:48 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें