Sunday, March 26, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

JEE Main Result 2023: जेईई मेन सेशन 1 का रिजल्ट घोषित, इस डायरेक्ट लिंक से एक क्लिक में करें चेक

JEE Main 2023 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली जेईई मेंस परीक्षा 2023 में भाग लेने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है।

JEE Main 2023 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली जेईई मेंस परीक्षा 2023 में भाग लेने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। दरअसल एनटीए द्वारा जेईई मेंस 2023 के सेशन 1 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में जिन भी छात्रों ने भाग लिया है वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दी गई लिंक के माध्यम से भी इसे एक क्लिक में चेक कर सकते हैं।

और पढ़िए –BSEB Matric Exam 2023: बीएसईबी ने बदला 10वीं कक्षा की परीक्षाओं का रिपोर्टिंग समय

जेईई मेन्स परिणाम 2023 चेक और डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि या पासवर्ड की आवश्यकता होगी। जेईई मेन सत्र 1 का परिणाम फाइनल आंसर-की पर आधारित होगा, जो अब nta.ac.in पर उपलब्ध है।

इस साल, जेईई मेन सत्र 1 के लिए 9 लाख से अधिक आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिनमें से पेपर 1 बीई, बीटेक के लिए 8.6 लाख और पेपर 2 बी आर्क और बी प्लानिंग के लिए 0.46 लाख रजिस्टर्ड हैं।

JEE Main Result 2023: ऐसे कर पाएंगे चेक

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
-इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध जेईई मेन रिजल्ट 2023 लिंक पर क्लिक करें।
-आवश्यक लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
-जेईई मेन का परिणाम स्क्रीन पर जारी होगा।
-रिजल्ट चेक करें, डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

JEE Main 2023 Session 1 result: रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

और पढ़िए –JEE Main Session 2 Registration: जेईई मेन सेशन 2 के रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, इन स्टेप्स से करें अप्लाई

ऐसे चेक कर पाएंगे पर्सेंटाइल स्कोर

जेईई मेन 2023 का रिजल्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के पर्सेंटाइल स्कोर और ओवरऑल पर्सेंटाइल स्कोर की जानकारी देगा। दूसरे सेशन के परीक्षा परिणाम के बाद ही ऑल इंडिया रैंक और जेईई मेन कटऑफ जारी किया जाएगा।

एनआईटी, आईआईआईटी, या अन्य जीएफटीआई में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को काउंसलिंग सेशन में भाग लेना चाहिए, जो अगस्त में होगा। जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस में दाखिला लिया है और एडवांस के लिए क्वालीफाई प्राप्त करने के लिए पर्याप्त अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें 3 जून 2023 को परीक्षा में शामिल होना होगा।

जेईई मेन के टॉप 2,50,000 क्वालीफाई जेईई एडवांस्ड 2023 परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे। परिणाम के आधार पर उम्मीदवार विभिन्न एनआईटी, जीएफटीआई और अन्य जेईई मेन भाग लेने वाले संस्थानों में प्रवेश पा सकते हैं।

और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -