New Toll Plaza Rules: अगर आप अक्सर हाईवे पर सफर करते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. 15 नवंबर, 2025 से टोल प्लाज़ा पर एक नया नियम लागू होगा, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. अगर आपके वाहन पर FASTag नहीं है या टैग फेल हो जाता है, तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. हालांकि, सरकार ने डिजिटल भुगतान करने वालों के लिए एक बड़ी छूट की घोषणा की है.
नया नियम क्या है?
केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और संग्रह) नियम, 2008 में संशोधन करते हुए नया नियम लागू किया है. इस नियम के तहत, अगर कोई वाहन चालक बिना वैध FASTag के टोल प्लाजा में एंट्री करता है और नकद भुगतान करता है, तो उससे दोगुना टोल शुल्क लिया जाएगा. हालांकि, अगर वही चालक UPI या डिजिटल के जरिए भुगतान करता है, तो उसे टोल शुल्क का केवल 1.25 गुना ही देना होगा. नतीजतन, अब वाहन चालक नकद की तुलना में डिजिटल भुगतान से कम भुगतान करेंगे.
आप इसे एक उदाहरण के साथ समझ सकते हैं. मान लीजिए आपके वाहन का टोल 100 रुपये है. अगर आपका FASTag काम कर रहा है, तो यह केवल 100 रुपये होगा. अगर आपका FASTag काम नहीं करता और आप नकद भुगतान करते हैं, तो आपको 200 रुपये देने होंगे.
अगर आपका FASTag काम नहीं करता और आप UPI से भुगतान करते हैं, तो आपको 125 रुपये देने होंगे. इसका मतलब है कि अब डिजिटल भुगतान पर सीधी राहत मिलेगी, जबकि नकद लेनदेन पर ज्यादा भुगतान करना होगा.
सरकार ने यह बदलाव क्यों किया?
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के अनुसार, इस संशोधन का उद्देश्य टोल संग्रह प्रणाली को पारदर्शी बनाना, नकद लेनदेन को कम करना और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है. मंत्रालय का कहना है कि इस कदम से न केवल टोल प्लाजा पर लंबी कतारें कम होंगी, बल्कि यात्रियों को तेजं और सुगम यात्रा का अनुभव भी मिलेगा.