Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Reliance Jio करने जा रहा है Nokia से 1.7 अरब डॉलर की डील, जानें- इसमें ग्राहकों को क्या मिलेगा?

Reliance Jio-Nokia Deal: रिलायंस जियो Infocomm इस हफ्ते 5G नेटवर्क उपकरण खरीदने के लिए नोकिया (Nokia) के साथ 1.7 अरब डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकता है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, अनुबंध पर फिनलैंड के हेलसिंकी में गुरुवार तक हस्ताक्षर किए जा सकते हैं, जहां नोकिया का मुख्यालय है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jul 6, 2023 18:06
Share :

Reliance Jio-Nokia Deal: रिलायंस जियो Infocomm इस हफ्ते 5G नेटवर्क उपकरण खरीदने के लिए नोकिया (Nokia) के साथ 1.7 अरब डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकता है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, अनुबंध पर फिनलैंड के हेलसिंकी में गुरुवार तक हस्ताक्षर किए जा सकते हैं, जहां नोकिया का मुख्यालय है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार शाखा ने पिछले साल अक्टूबर में नोकिया को एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता के रूप में चुना, क्योंकि Jio भारत में वायरलेस सेवाओं का विस्तार करने के लिए तैयार है।

अगर डील हो गई तो?

अगर ये डील पूरी हो गई तो आने वाले कुछ सालों में देश के आम लोगों को 5G इंटरनेट की 10 गुना हाई स्पीड का फायदा मिलेगा। इससे जियो ग्राहकों को हाई स्पीड इंटरनेट की बेहतर सुविधा मिल सकेगी, उसी के मकसद से ही यह योजना भी बनाई गई है।

Jio ने पिछले अगस्त में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में 11 बिलियन डॉलर के एयरवेव्स खरीदे हैं और कई शहरों में 5G सेवाएं लॉन्च की हैं। यह बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए अल्फाबेट के Google के साथ भी काम कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, HSBC, JP मॉर्गन और सिटीग्रुप Jio की 5G-संबंधित खरीदारी का समर्थन करने वालों में से हैं, जबकि यूरोपीय निर्यात क्रेडिट एजेंसी फिनवेरा Jio को ऑफशोर लोन देने के लिए ऋणदाताओं को गारंटी जारी करेगी।

स्वीडिश दूरसंचार कंपनी एरिक्सन ने पिछले साल अक्टूबर में भारत में 5G स्टैंडअलोन नेटवर्क बनाने के लिए Jio के साथ साझेदारी की घोषणा की थी।

Jio ने किया नया फोन

इस सप्ताह की शुरुआत में, Jio ने उन लोगों तक पहुंचने के प्रयास में 4G-फीचर फोन लॉन्च करने की घोषणा की, जिन्होंने अभी तक स्मार्टफोन की ओर रुख नहीं किया है, हालांकि विश्लेषकों का कहना है कि इस कदम से भारतीय दूरसंचार बाजार में कोई व्यवधान आने की संभावना नहीं है।

रिलायंस के शेयर, जिसका ब्लू-चिप निफ्टी 50 में सबसे अधिक वेट है, वह डील की रिपोर्ट के बाद सूचकांक के टॉप गेनर में रहे और 2.3% तक चढ़ गए।

First published on: Jul 06, 2023 06:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें