Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Post Office Scheme: ये है महिलाओं के लिए बेस्ट पोस्ट ऑफिस की स्कीम, 2 साल में बन जाएंगी अमीर!

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस यानी भारतीय डाकघर द्वारा कई तरह की बचत स्कीमों चलाया जाता है। इनमें बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों के लिए तरह-तरह की स्कीम होती हैं। इनमें से कई योजानाओं में लोग निवेश करके अच्छे खासे रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के पास महिलाओं के लिए भी […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Sep 4, 2023 17:32
Share :
guaranteed returns, Indian Post Office, post office, Post Office Scheme, Mahila Samman Saving Certificate Scheme, Mahila Samman Saving Certificate Scheme Eligibility

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस यानी भारतीय डाकघर द्वारा कई तरह की बचत स्कीमों चलाया जाता है। इनमें बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों के लिए तरह-तरह की स्कीम होती हैं। इनमें से कई योजानाओं में लोग निवेश करके अच्छे खासे रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के पास महिलाओं के लिए भी एक से बढ़कर एक शानदार स्कीमें हैं, जिनमें निवेश करके वो भी मोटी कमाई कर सकती हैं। आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम लेकर आए हैं जो महिलाओं को तगड़ी कमाई करवा सकती है।

जी हां, पोस्ट ऑफिस द्वारा महिलाओं के लिए कई स्कीम पेश की जाती है जिनमें से एक के बारे में आज हम बताने जा रहे हैं। छोटे-छोटे निवेश से महिलाओं को अच्छा रिटर्न मिल सकता है। आइए इसके महिलाओं के लिए बेस्ट पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें- निवेश का है बेहतर मौका, 7.50% ब्याज के साथ SBI का भरोसा, जानिए लास्ट डेट

ये है महिलाओं के लिए बेस्ट पोस्ट ऑफिस स्कीम

दरअसल, हम पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान प्रमाणपत्र नामक योजना के बारे में बात कर रहे हैं। इस योजना में महिलाएं छोटे-छोटे निवेश करके अच्छा रिटर्न कमा सकती हैं। इस योजना के तहत महिलाओं को बाजार जोखिम का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। ये एक गारंटीड रिटर्न स्कीम है जिसमें निवेश करके बिना किसी मार्केट रिस्क के लाभ मिल सकेगा।

Mahila Samman Saving Certificate Scheme 

महिला सम्मान सेविंग प्रमाणपत्र योजना के तहत महिलाएं 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये तक जमा कर सकती हैं। इसके तहत महिलाओं को दो साल में निवेश पर 7.5 प्रतिशत ब्याज रेट मिलेगा। इस योजना में निवेश करने का ये भी एक फायदा है कि निवेश के साथ ब्याज की जमा राशि पर टैक्स में राहत मिलेगी।

2 साल में महिला बन सकेंगी लाखों की मालकिन

महिला सम्मान सेविंग प्रमाणपत्र योजना के तहत 10 साल या उससे उम्र की लड़कियां (Mahila Samman Saving Certificate Scheme Eligibility) अकाउंट खुलावा सकती हैं। चाहें तो महिलाएं एक बार 2 लाख रुपये का निवेश करके 7.5 फीसदी की दर से ब्याज हासिल कर सकते हैं। पहले वर्ष में 15 हजार रुपये और दूसरे वर्ष में 16,125 रुपये का लाभ मिलेगा। ऐसे में आपको 2 साल के अंदर 2 लाख रुपये के निवेश पर स्कीम के तहत 31,125 रुपये का फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Income Tax New Rule: खुशखबरी! लाखों कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, बदला ये नियम

First published on: Sep 04, 2023 05:32 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें