---विज्ञापन---

Indian Railways की खास पेशकश, यात्रियों को अब सिर्फ 20 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना; जानिए स्कीम

Indian Railways Scheme: ज्यादातर हर भारतीय के लिए ट्रेन से यात्रा करना तब पहला ऑप्शन बन जाता है, जब वो सस्ती टिकट के साथ कंफर्ट को चुनते हैं। हवाई जहाज या अन्य वाहनों की तुलना में एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए ट्रेन को एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। वहीं, अब इस […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Sep 11, 2023 08:36
Share :
Indian Railways, food for 20 rupees at the station, food for 50 rupees in the train, new scheme of Indian Railways, now eat in train, sasta khana, Indian Railway food service, cheapest food, train

Indian Railways Scheme: ज्यादातर हर भारतीय के लिए ट्रेन से यात्रा करना तब पहला ऑप्शन बन जाता है, जब वो सस्ती टिकट के साथ कंफर्ट को चुनते हैं। हवाई जहाज या अन्य वाहनों की तुलना में एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए ट्रेन को एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। वहीं, अब इस सुविधा को और ज्यादा किफायती बनाने के लिए रेलवे ने खास स्कीम पेश की है। इसके तहत यात्रियों को ट्रेन के दौरान भर पेट खाना खाने के लिए अपनी जेब पर ज्यादा जोर नहीं देना पड़ेगा। भारतीय रेलवे की ओर से एक नई स्कीम की शुरुआत की जा रही है, जो यात्रियों को बेहद कम में खाना दे सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सिर्फ 20 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना!

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रा के दौरान कम कीमत पर यात्रियों का खाना उपलब्ध किया जाएगा। इसे लेकर रेलवे ने एक नई स्कीम को लॉन्च किया है। इसकी खासियत है कि यात्रियों को केवल 20 रुपये में भर पेट खाना मिल सकेगा। स्कीम के तहत यात्रियों को 20 रुपये और 50 रुपये में खाने का पैकेट दिजा जाएगा।

खाने के पैकेट में मिलेंगी ये डिशेज

भारतीय रेलवे ने अपनी नई स्कीम के तहत 20 रुपये और 50 रुपये में खाने का पैकेट देने का फैसला लिया है। इनमें उत्तर भारत और दक्षिण भारतीय के डिशेज मिलेंगी। इन खाने के पैकेट में पाव भाजी और पूड़ी-सब्जी के अलावा आपको दक्षिण भारतीय के व्यंजनों भी मिलेंगे।

350 ग्राम तक का मिलेगा फूड पैकेट

20 से 50 रुपये वाला खान का पैकेट दिया जाएगा। इसके 50 रुपये वाले पैकेट में 350 ग्राम तक भोजन होगा। इसमें आपको छोले- भटूरे, खिचड़ी, छोले चावल, मसाला डोसा, राजमना- चावल और पाव भाजी जैसे व्यंजनों को ऑर्डर करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही आईआरसीटीसी जोन को रेलवे की ओर से पैक्ड पानी भी देने की सलाह दी है।

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगी राहत

केवल 20 और 50 रुपये के खाने के पैकेट से खास लाभ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को हो सकेगा। दरअसल, ट्रेन में जब लंबा सफर करना पड़ता है तो घर से पैक किया हुआ खाना भी खराब हो जाता है, जिसके चलते रेलवे स्टेशन या ट्रेन से खाना खरीदना पड़ता है जिसकी कीमत काफी ज्यादा होती है। हालांकि, इस स्कीम से ऐसे लोगों के लिए 20 से 50 रुपये में भर पेट खाने की सुविधा हो सकेगी।

इतने स्टेशनों पर पहले शुरू हुई ये स्कीम

भारतीय रेलवे की ओर से पहले 64 स्टेशनों पर इस स्कीम की शुरुआत की गई है। इसे शुरुआत में 6 महीने के ट्रायल पर शुरू किया जाएगा। हालांकि, बाद में इस सर्विस को भारत के सभी रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया जा सकता है। इस स्कीम की खासियत है कि इसका लाभ सबसे ज्यादा जनरल बोगी के यात्रियों को मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टेशन पर ये सस्ता फुड स्टॉल, जनरल बोगी के सामने लगाया जाएगा।

 

First published on: Sep 11, 2023 08:36 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें