अगर आप ईपीएफओ से निकालने के लिए झूठा कारण देते हैं और पैसा निकालते हैं तो ये काम आपको महंगा पड़ सकता है. क्योंकि ईपीएफओ (EPFO) ने हाल ही में अपने सब्सक्राइबर्स के लिए एक सख्त चेतावनी जारी की है, जिसमें पीएफ एडवांस (PF Advance) के गलत इस्तेमाल को लेकर आगाह किया गया है. अगर कोई सदस्य नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो ईपीएफओ न केवल पैसा वापस लेगा, बल्कि उस पर भारी जुर्माना भी लगाएगा.
UP और महाराष्ट्र में 7 फरवरी को पेड लीव घोषित, जानें क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद
झूठा कारण देकर पैसा निकालना पड़ेगा महंगा
ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक ‘X’ (ट्विटर) हैंडल पर स्पष्ट किया है कि पीएफ का पैसा केवल निर्धारित उद्देश्यों जैसे बीमारी, शादी, शिक्षा या घर बनाना) के लिए ही निकाला जा सकता है.
अगर कोई सदस्य बीमारी या शादी का झूठा बहाना बनाकर पैसा निकालता है और बाद में जांच में यह गलत पाया जाता है, तो ईपीएफओ उस राशि को सूद समेत (With Interest) वसूलने की कार्रवाई करेगा.
DA Hike: खुशखबरी! इन सरकारी कर्मचारियों के लिए DA में 4% की बढ़ोतरी, चेक करें डिटेल्स
रिकवरी के साथ पेनाल्टी
ईपीएफ स्कीम, 1952 के तहत ईपीएफओ को यह अधिकार है कि वह गलत तरीके से निकाली गई रकम पर दंडात्मक ब्याज (Penal Interest) वसूल सके. यह ब्याज दर सामान्य पीएफ ब्याज से काफी अधिक हो सकती है.
भविष्य की निकासी पर 3 साल की रोक
यह सबसे कड़ी सजा है. अगर आप गलत जानकारी देकर पैसा निकालते हुए पकड़े जाते हैं तो अगले 3 साल तक आप अपने पीएफ खाते से किसी भी तरह का एडवांस (Advance) नहीं निकाल पाएंगे. या फिर जब तक आप निकाली गई पूरी रकम ब्याज सहित जमा नहीं कर देते, तब तक आपकी निकासी सेवाओं पर रोक लगी रहेगी.
डिजिटल निगरानी हुई सख्त
2026 में EPFO 3.0 के आने के बाद अब पीएफ खातों की निगरानी पूरी तरह डिजिटल और एआई (AI) आधारित हो गई है. ऑनलाइन क्लेम के दौरान आधार, पैन और बैंक खाते का मिलान अब रियल-टाइम में होता है.
संदिग्ध ट्रांजैक्शन या बार-बार एडवांस निकालने वाले खातों को सिस्टम अपने आप फ्लैग (Flag) कर देता है.
इन बातों का रखें विशेष ध्यान:
पीएफ को अपनी रिटायरमेंट सेविंग समझें, इसे केवल इमरजेंसी जैसे बीमारी, शिक्षा, शादी, घर में ही निकालें.
हालांकि अब एडवांस के लिए दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत कम पड़ती है, लेकिन भविष्य में ऑडिट होने पर आपको उस खर्च का सबूत जैसे अस्पताल का बिल या शादी का कार्ड दिखाना पड़ सकता है. यदि आपकी नौकरी को 5 साल से कम हुए हैं और आप 50,000 से ज्यादा निकाल रहे हैं, तो पैन (PAN) देना न भूलें, वरना 34.6% तक टैक्स कट सकता है.
संबंधित खबरें
World Richest: हर दिन 10900 करोड़ रुपये की कमाई! एलन मस्क ने रचा नया इतिहास
31 mins agoएडवांस बुकिंग कराने वाले ध्यान दें, दिसंबर से बदल जाएंगे टिकट के PNR नंबर
15 hrs agoसोने-चांदी पर टैक्स को लेकर बड़ा अपडेट: खत्म हो सकती है GST छूट
17 hrs agoदेश की इकोनॉमी तो रॉकेट बनी, फिर शेयर बाजार के रिटर्न क्यों हैं सुस्त?जानें
18 hrs agoसस्ता हुआ सोना! जानिए दिल्ली से मुंबई तक क्या हैं 22K और 24K गोल्ड का रेट
20 hrs agoक्या अब हर शनिवार को बंद रहेंगे बैंक? वायरल मैसेज की खुली पोल
22 hrs agoEverest जीरा पाउडर में मिले तय सीमा से ज्यादा कीटनाशक, जांच में हुआ खुलासा
22 hrs agoदिल्ली-NCR में घरों की कीमतें 12% बढ़ीं; लेकिन खरीदारी घटी
23 hrs agoRBI MPC Meeting आज से शुरू, त्योहारों पर महंगी हो सकती है लोन EMI
1 day agoGST नियमों में बड़े बदलाव की तैयारी, अब सीधे गिरफ्तार नहीं कर सकेंगे अफसर
1 day agoन्यूज 24 पर पढ़ें देश, राष्ट्रीय समाचार (National News), खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफ़स्टाइल, हेल्थ, शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।
First published on:
Know More: Editorial Guidelines