Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

खबरदार! क्या आपको भी आया है इस विदेशी नंबर से कॉल? जानिए इस नए cybercrime trick के बारे में

नई दिल्ली: डिजिटल के लिए लोगों का झुकाव लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं, साइबर अपराधियों ने अपने काम करने के तरीके को बदल दिया है। वे अब आपको अपने जाल में फंसाने से पहले आपकी ऑनलाइन उपस्थिति को ट्रैक और मॉनिटर करते हैं। इनके जाल में फंसने पर आपको अपनी गाढ़ी कमाई का नुकसान हो सकता है। साइबर क्रिमिनल अब विदेश में रहने वाले रिश्तेदार बनकर अपने निशाने पर आ रहे हैं।

बहुत से भारतीय या तो अपनी नौकरी या शिक्षा के लिए विदेशों में रह रहे हैं और साइबर अपराधी अब इसका फायदा उठा रहे हैं। पंजाब और हरियाणा के लोग अधिक विदेशों में हैं और लोग अक्सर फेसबुक जैसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसका खुलासा गर्व से करते हैं।

अभी पढ़ें महंगाई का सितम! सरकार ने बढ़ा दी गैस की कीमतें; CNG, PNG वालों के लिए बुरी खबर, पड़ेगा जेब पर दबाव

साइबर अपराधी इसी का ही फायदा उठाते हैं। साइबर अपराधी विदेश गए लोगों के परिवार से जुड़े लोगों की जानकारी जुटाते हैं और उन्हें ठगने का प्रयास करने लगते हैं। जब परिवार के किसी सदस्य को किसी विदेशी नंबर से कॉल आती है और कुछ वित्तीय जरूरतों के बारे में पता चलता है, तो वे तुरंत उन्हें दिए गए नंबर पर पैसे ट्रांसफर कर देते हैं और इस तरह स्कैमर्स की साजिश में फंस जाते हैं।

 

अभी पढ़ें Aadhaar का इस्तेमाल करते समय क्या करें और क्या न करें? इसको लेकर UIDAI ने जारी किया सर्कुलर

ऐसे ही एक मामले का खुलासा हरियाणा पुलिस ने किया है। पुलिस के मुताबिक, स्कैमर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से जुड़कर अपने शिकार को ढूंढते हैं और फिर योजनाबद्ध तरीके से अपराध को अंजाम देने के लिए जानकारी इकट्ठा करते हैं।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -