---विज्ञापन---

Bank Holidays: 5 दिन बंद रहेंगे बैंक! जल्दी से निपटा लें काम, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays In April 2024: भारतीय रिजर्व बैंक की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार ईद के अवसर पर कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा आने वाले दिनों में लगातार 5 दिन और फिर 4 दिन के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी। आइए बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट देखते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Apr 10, 2024 10:47
Share :
Bank Holidays In April 2024
Bank Holidays

Bank Holidays In April 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी जाती है। अप्रैल माह की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार 10 अप्रैल, बुधवार को कुछ राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं जबकि, 11 अप्रैल गुरुवार को ईद-उल-फितर के अवसर पर भी कई राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं। इसके अलावा आने वाले दिनों में 5 दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी। अगर आप भी आगामी दिनों में अपना बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना चाहते हैं तो जल्दी से पहले ये जान लीजिए कि ईद के अलावा अन्य दिन कब और कहां बैंक बंद रहने वाले हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार रमजान-ईद यानी ईद-उल-फितर के अवसर पर कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा आने वाले कुछ राज्यों में 5 दिन के लिए भी बैंक बंद रहने वाले हैं।

ईद-उल-फितर पर किन राज्यों में बैंक बंद रहेंगे?

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार 10 अप्रैल को कोच्चि और केरल में ईद के अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 11 अप्रैल गुरुवार को रमजान-ईद (ईद-उल-फितर) है। इस अवसर पर देश कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। केरल, सिक्किम, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर देश के सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक

ईद के अवसर पर कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहने वाली है, लेकिन इसके बाद 1 दिन छोड़कर लगातार 5 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान दूसरा शनिवार, रविवार और अन्य खास अवसर होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।

  • 13 अप्रैल 2024 (शनिवार)- देशभर में दूसरे शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 14 अप्रैल 2024 (रविवार)- देशभर के बैंक साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण बंद रहेंगे।
  • 15 अप्रैल 2024 (सोमवार)- गुवाहाटी और शिमला में हिमाचल दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार)- श्री राम नवमी (चैते दसैन) के अवसर पर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात, उड़ीसा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, बिहार और झारखंड में बैंक बंद रहेंगे।
  • 17 अप्रैल 2024 (बुधवार)- राम नवमी के अवसर पर कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

अप्रैल माह खत्म होने से पहले 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

आपको जानकारी के लिए बता दें कि 20 अप्रैल 2024 (शनिवार) को अगरतला में गरिया पूजा के अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। 21 अप्रैल को रविवार होने के कारण बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी है। इसके अलावा देशभर के बैंक 27 अप्रैल को चौथा शनिवार और 28 अप्रैल को रविवार यानी साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण बंद रहेंगे।

कैसे निपटाएं घर बैठे बैंक के काम?

अगर बैंक बंद होने के कारण आप अपना लेनदेन या कैश निकालने जैसा काम नहीं कर पा रहे हैं, तो इसके लिए अपनी ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस को अपना सकते हैं। एटीएम की मदद से आप कैश निकाल सकते हैं। वहीं, किसी को पैसे ट्रांसफर करने जैसे काम को आप ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- SBI के ग्राहकों को मिलेगा अधिक ब्याज का फायदा, जानिए कैसे?

ये भी पढ़ें- Jio का सस्ता रिचार्ज प्लान! मिलेगा एक्स्ट्रा डेटा और भी बहुत कुछ

First published on: Apr 10, 2024 09:39 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें