Tuesday, September 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

लग्ज़री कारों की शौकीन थीं दिवंगत क्वीन एलिज़ाबेथ, काफिले में शामिल थीं एक से बढ़कर एक शानदार कारें

क्वीन एलिजाबेथ II काफिले में 30 से अधिक लैंड रोवर कारें शामिल थीं। इसके अलावा, रानी के गैरेज में महंगी रोल्स रॉयस कारें भी खड़ी हैं।

नई दिल्ली: यूनाइटेड किंगडम की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में गुरुवार, 8 सितंबर को निधन हो गया। शाही प्रोटोकॉल के अनुसार, रानी के सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स (73) अब नए सम्राट हैं। एलिजाबेथ सबसे लंबे समय तक इंग्लैंड की महारानी रहीं। उन्होंने 69 साल तक राजगद्दी संभाली।

महारानी ब्रिटिश शाही परिवार में सबसे बड़े भाग्य की मालकिन भी थीं। रानी के पास करोड़ों की संपत्ति के अलावा कई लग्जरी गाड़ियां भी थीं। इतना ही नहीं पूर्व महारानी को खुद भी कार ड्राइव करने का खासा शौक था। कुछ साल पहले, रानी को अपनी पसंदीदा लैंड रोवर एसयूवी खुद चलाते हुए देखा गया था। इसके अलावा भी क्वीन एलिजाबेथ अक्सर लैंड रोवर, जगुआर और डेमलर जैसी कारें चलाती थीं। आपको यह जानना दिलचस्प लग  सकता है कि ब्रिटेन में महारानी एकमात्र ऐसी शख्स थीं, जो बिना वैध ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चला सकती थीं।

अभी पढ़ें Maruti Suzuki Discount: इस फेस्टिव सीजन घर ले आएं अपने सपनों की कार, ये कंपनी दे रही है भारी डिस्काउंट

आज हम रानी की महंगी कारों के बारे में जानने जा रहे हैं। रानी के काफिले में 30 से अधिक लैंड रोवर कारें शामिल थीं। इसके अलावा, रानी के गैरेज में महंगी रोल्स रॉयस कारें भी खड़ी हैं।

डेमलर

रानी की पसंदीदा कार डेमलर सुपर V8 LWB है। इस कार में कस्टमाइज्ड व्हील दिए गए हैं। इसमें एक स्लाइड-आउट डिब्बे के साथ एक सेंटर आर्मरेस्ट भी है। महारानी इस आलीशान कार में अपने कुछ खास मेहमानों के साथ सफर करती थीं।

लैंड रोवर डिफेंडर

लैंड रोवर डिफेंडर रानी की पसंदीदा कारों में से एक थी। रानी के पास अलग-अलग जनरेशन की 30 से अधिक लैंड रोवर कारें थीं। इसमें सबसे पुरानी सीरीज 1 डिफेंडर कार भी शामिल है।

रोल्स रॉयस

रानी के कार संग्रह में 1950 और 1960 के दशक में निर्मित रॉल्स-रॉयस फैंटम V और VI जैसी शाही कारें शामिल थीं। रोल्स रॉयस लग्जरी कारों के लिए जानी जाने वाली कंपनी है। यह कंपनी दुनिया की सबसे महंगी कारों का निर्माण करती है। दुनिया भर में कई बड़ी हस्तियों के पास Rolls Royce कारें हैं। रोल्स-रॉयस कलिनन और फैंटम कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली शाही कारें हैं। ये दोनों कारें रानी के बेड़े में थीं। भारत में भी कई मशहूर हस्तियों के पास रोल्स रॉयस कारें हैं।

एस्टन मार्टिन

महारानी एलिजाबेथ और उनके पति प्रिंस फिलिप ने प्रिंस चार्ल्स को उनके 21वें जन्मदिन पर 1965 की एस्टन मार्टिन डीबी6 वोलेंट कार उपहार में दी थी। एस्टन मार्टिन की कारें न केवल ब्रिटेन में बल्कि पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय हैं। एस्टन मार्टिन की कारें तेज और शक्तिशाली होती हैं। लुक्स के मामले में भी ये कारें दमदार हैं। इसलिए दुनिया भर के अमीर लोगों के बेड़े में एस्टन मार्टिन की कारें शामिल हैं। इंग्लैंड के कुछ शाही परिवार के पास एस्टन मार्टिन की कारें हैं।

अभी पढ़ें Hyundai Venue N Line: ग्राहकों का टूटा दिल, कंपनी ने कार को लेकर कर दी ऐसी घोषणा

बेंटले

क्वीन एलिजाबेथ के पास एक लग्जरी कार, बेंटले लिमोसिन भी थी। यह एक रॉयल बेंटले लिमोसिन कार है जिसे विशेष रूप से 2002 में उनकी स्वर्ण जयंती से पहले डिजाइन किया गया था। यह कार 130 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। साथ ही इस कार में 6.75 लीटर का V8 इंजन दिया गया है। यह कार 400 bhp की पावर जनरेट कर सकती है। इस लग्जरी कार की कीमत एक करोड़ पाउंड यानी करीब 92 करोड़ 40 लाख रुपये है।

अभी पढ़ें – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ  पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -