Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

भारत की सबसे सस्ती Electric car TaTa Tiago EV लॉन्च, जानें उसके फीचर्स, प्राइस और कब से होगी बुकिंग

भारत में इसकी शुरूआती कीमत 8.49 लाख रुपये ( एक्स-शोरूम ) रखी गई है।

Tata Tiago EV: भारत की सबसे सस्ती Electric car TaTa Tiago EV बुधवार को लॉन्च हो गई है। कंपनी के मुताबिक कार की बुकिंग दीवाली से पहले 10 अक्टूबर से शुरू होगी और डिलीवरी नए साल पर जनवरी में होगी। भारत में इसकी शुरूआती कीमत 8.49 लाख रुपये ( एक्स-शोरूम ) रखी गई है। Tata Tiago EV आने के बाद Tata की Tiago अलग-अलग तीन फ्यूल ऑप्शन में उपलब्ध होने वाली भारत की पहली हैचबैक कार बन जाएगी। यही वजह है कि लोग लंबे समय से टाटा के इस मॉडल के EV वर्जन का इंतजार कर रहे थे।

अभी पढ़ें Tata Tiago EV Launch: लॉन्च हो गई मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक कार, सिर्फ एक रुपए में दौड़ेगी इतने किलोमीटर

चौथी इलेक्ट्रिक कार

कार को एक बार चार्ज करने में कंपनी ने इसके 315km चलने का दावा किया है। Tiago EV में दो बैटरी पैक और दो चार्जिंग विकल्प रखे गए हैं। इसमें 19.2kWh बैटरी पैक में 250km MIDC का दावा किया गया है। वहीं, बड़ी बैटरी 24kWh में 315km का MIDC दावा किया गया है। यह XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech Lux में उपलब्ध होगी। Nexon EV, Nexon EV Max और Tigor EV के बाद Tiago EV Tata Motors की चौथी इलेक्ट्रिक कार है।

160000 किमी की वारंटी है

कार में बैटरी और मोटर पर धूल और पानी के प्रतिरोध के लिए IP67 रेटिंग के साथ और दोनों की 8 साल या 160000 किमी की वारंटी है। इसकी ARAI प्रमाणित रेंज 9 किमी से अधिक है।
यह टाटा के ज़िपट्रॉन हाई-वोल्टेज आर्किटेक्चर द्वारा संचालित है जो एक स्थायी चुंबक सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है। जो बड़ी 24kWh बैटरी के साथ 74hp और 114Nm का उत्पादन करता है। जबकि छोटे 19.2kWh वेरिएंट में 61hp और 110Nm का उत्पादन होता है। टाटा के अनुसार बड़ी बैटरी वाले वेरिएंट 5.7 सेकंड में 0-60kph की रफ्तार पकड़ सकते हैं। जबकि छोटी बैटरी वाले वेरिएंट इसे 6.2 सेकंड में यह चक्र पूरा कर सकते हैं।

फास्ट चार्जिंग में भी सक्षम

टाटा का दावा है कि टियागो ईवी फास्ट चार्जिंग में भी सक्षम है और दोनों बैटरी पैक को 50kW डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके केवल 57 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। निर्माता कंपनी का कहना है कि मानक 3.3kW होम चार्जर के साथ 19.2kWh बैटरी को 5 घंटे 5 मिनट में 10-100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है। जबकि 24kWh बैटरी को 6 घंटे 20 मिनट का समय लगता है। इसी तरह वैकल्पिक 7.2kW एसी फास्ट चार्जर के साथ पहले वाले को 2 घंटे 35 मिनट और बाद वाले को 3 घंटे 35 मिनट का समय लगता है।

14-इंच हाइपरस्टाइल व्हील डिज़ाइन

Tiago EV का डिज़ाइन ICE-संचालित हैचबैक के समान है। हालांकि इसे EV के रूप में अलग करने के लिए यह शरीर और हेडलैम्प्स के चारों ओर इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट को स्पोर्ट करता है। इसके अतिरिक्त, एयर डैम के साथ-साथ अब बंद ग्रिल पर त्रि-तीर वाई-आकार के तत्वों को शामिल किया गया है। जबकि 14-इंच हाइपरस्टाइल व्हील डिज़ाइन भी टियागो ईवी के लिए अद्वितीय है। यह पांच रंगों- टील ब्लू, डेटोना ग्रे, प्रिस्टिन व्हाइट, मिडनाइट प्लम और ट्रॉपिकल मिस्ट में उपलब्ध होगा।

अभी पढ़ें Tata Tiago EV में होगी फास्ट चार्जिंग, सिंगल चार्ज में इतने किलोमीटर चलने का दावा

स्पेयर व्हील नहीं है

टाटा ने इसके इंटीरियर पर नीले रंग के साथ-साथ चमड़े के स्टीयरिंग व्हील और सीटों को पेट्रोल-संचालित संस्करण से अलग करने के लिए दिया है। गियर लीवर को ड्राइव मोड चयनकर्ता के लिए रोटरी डायल से भी बदल दिया गया है और इसमें स्पोर्ट्स मोड की सुविधा है। दिलचस्प बात यह है कि Tiago EV में स्पेयर व्हील नहीं है। लेकिन इसमें एक पंचर रिपेयर किट है। इसमें 240-लीटर बूट में बैटरी पैक दिया गया है। Tiago EV में ZConnect ऐप, हिल स्टार्ट और डिसेंट असिस्ट, TPMS, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटोमैटिक हेडलैंप, पुश बटन स्टार्ट, स्टॉप और क्रूज़ कंट्रोल के माध्यम से 45 कनेक्टेड कार फीचर मिलते हैं। इसे मल्टी-मोड रीजन भी मिलता है – पहली बार नेक्सॉन ईवी मैक्स के साथ पेश किया गया – चार स्तरों के साथ।

यह भी जानें

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग दिन-ब-दिन बढ़ने पर Tata Motors भारत में इस समय कई इलेक्ट्रिक कारों के लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी इसकी घोषणा पहले ही कर चुकी है। इसलिए कंपनी भविष्य में टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV), टाटा पंच ईवी (Tata Punch EV) और सिएरा आधारित इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक कार 2023 में लॉन्च हो सकती है। वहीं, Tata Punch EV भी टेस्टिंग फेज में है। कंपनी इस कार को भी 2023 में लॉन्च करने की भी योजना बना रही है।

अभी पढ़ें – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -