Thursday, October 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Raviwar Ke Upay: रविवार को इन उपायों से संवर जाती है किस्मत, दूर होता है हर दुख और दुर्भाग्य

Raviwar Ke Upay: आज 14 अगस्त 2022 और दिन रविवार (Sunday) है।सूर्य देव को ग्रहों का राजा कहा जाता है। यह सभी ग्रहों में सबसे बलवान होता है।

Raviwar Ke Upay: आज साल 2022 के अगस्त महीने दूसरा और भादो महीने का पहला रविवार (Sunday) है। हिंदू सनातन धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव (Surya Dev) को समर्पित है। मान्यता है कि सूर्य देव को ग्रहों का राजा कहा जाता है। यह सभी ग्रहों में सबसे बलवान होता है। हिंदू धर्म में सूर्य देव को कलयुग के प्रत्यक्ष देवता के रूप में पूजा जाता है। गौरतलब है कि रविवार का नाम भी भगवान सूर्य के नाम पर ही रखा गया है।

इस दिन भगवान सूर्य (Surya Bhagavan) की विधि विधान से पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है। मान्यता के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य देव मजबूत स्थिति में होतो हैं तो ऐसे व्यक्ति को धन, मान-सम्मान और सेहत की प्राप्ति होती है। लेकिन यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य कमजोर हो, तो ऐसे में उस व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों के साथ अन्य कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

मान्यता है कि यदि कोई भी व्यक्ति पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ सूर्यदेव की उपासना करे तो उसे आर्थिक समेत तमाम परेशानियों से जल्द छुटकारा मिल जाता है। रविवार के दिन कुछ खास उपाय करने से सौभाग्य, आरोग्य में वृद्धि होती है और मां लक्ष्मी की कृपा से मनुष्य के जीवन में धन-धान्य बना रहता है।

आइए रविवार के दिन की जाने वाली पूजा से जुड़े सरल उपायों के बारे में जानें जिससे सूर्यदेव की कृपा बरसने लगती है…

रविवार को करें ये उपाय (Raviwar Ke Upay)

– सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देवता को अर्घ्य देना चाहिए। अर्घ्य देते हुए ‘ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः’ मंत्र का जाप करें। इससे सूर्य देव प्रसन्न होकर जातक की मनोकामना को पूरी करते हैं।
– इस दिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं।
– सुबह स्नान करने के बाद तुलसी में भी जल जढ़ाएं। इससे मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को मनोवांछित फल देती हैं।
– इस दिन चंदन का तिलक लगाना शुभ माना जाता है। इस दिन लाल कपड़ा पहना चाहिए। इससे महालक्ष्मी प्रसन्न होती है।
– अपने घर के बाहरी दरवाजे के दोनों तरफ देसी घी का दीपक जलाएं। इसे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में वास करती है। माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रविवार का अच्छा दिन माना गया है।
– रविवार के दिन दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन गुड, दूध, चावल व कपड़ा का दान करने से भी सूर्य देव प्रसन्न होते हैं।
– इस दिन मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाने से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है और व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती है।

सूर्य मंत्र (Surya Mantra)

ॐ सूर्याय नम:
ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः
ऊँ घृणि: सूर्यादित्योम
ऊँ घृणि: सूर्य आदित्य श्री
ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय: नम:

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित है। न्यूज 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -