Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Diwali 2022: देशभर में धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज और छठ पूजा की तैयारी तेज, यहां जानें सही तारीख

Diwali 2022: देशभर में नवरात्रि के बाद अब धनतेरसस, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भैय्या दूज और छठ पूजा की तैयारी जोरों पर है। इस साल दिवाली का पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

नई दिल्ली: नवरात्रि के बाद अब देशभर में अगले त्योहार की तैयारी तेज हो गई है। अगले कुछ दिनों में देश में धनतेरसस, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भैय्या दूज और छठ समेत कई पर्व है। धनतेरस से छठ तक त्योहार ही त्योहार है। आइए जानते हैं धनतेरस (Dhanteras), महालक्ष्मी पूजा (Diwali), गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja), भैय्या दूज (Bhai Dooj) और छठ पूजा (Chhath Puja) कब है।

धनतेरस (Dhanteras 2022)

दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार आता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का पावन पर्व मनाया जाता है। इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर 2022, दिन रविवार को पड़ रहा है।

अभी पढ़ें Diwali 2022: दिवाली कब है? यहां जानें- शुभ मुहूर्त, पूजा विधि सेमत तमाम जानकारी

दिवाली (Diwali 2022)

इस साल दिवाली यानी महालक्ष्मी पूजा का पावन पर्व 24 अक्टूबर सोमवार को है। दिवाली का त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है। इस दिन लोग पूरे विधि-विधान के साथ माता लक्ष्मी और विघ्नहर्ता गणेश जी की पूजा अर्चना करते हैं।

गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja 2022)

इस साल 26 अक्टूबर, बुधवार को गोवर्धन पूजा है। कई जगहों पर इसे अन्नकूट के नाम से भी जानता है। गोवर्धन पूजा के दिन भगवान कृष्ण, गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा की जाती है। गोवर्धन पूजा के दिन श्रीकृष्ण को 56 या 108 तरह के पकवानों का भोग लगाना शुभ माना जाता है।

अभी पढ़ें इन राशि वालों को मिलेगा भाग्य साथ, मेष से मीन तक यहां जानें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल

भाई दूज (Bhai Dooj 2022)

इस साल 26 अक्टूबर, बुधवार को भाई दूज है। इसे यम द्वितीया या भातृ द्वितीया भी कहते हैं। भाई दूज का त्योहार भाई-बहन के अपार प्रेम और समर्पण का प्रतीक है।

छठ पूजा (Chhath Puja 2022)

इस साल छठ पूजा का पावन पर्व 28 अक्टूबर से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक चलेगा। 30 अक्टूबर को अस्तगामी सूर्य को जबकि 31 अक्टूबर को उगते हुए सूर्य अर्घ्य दिया जाएगा।

अभी पढ़ें – आज का राशिफल यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -