Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Queen Elizabeth II: सबसे अधिक समय तक सत्ता में रहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, जानें कैसी थी उनकी लाइफ

नई दिल्ली: पिछले अक्टूबर से स्वास्थ्य समस्याओं से जूझने के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का स्कॉटलैंड में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सबसे अधिक 70 वर्षों तक शासन किया। उनका जन्म 21 अप्रैल 1926 को लंदन के मेफेयर में हुआ था। वे ड्यूक और डचेज़ ऑफ़ यॉर्क की […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Sep 12, 2022 13:06
Share :

नई दिल्ली: पिछले अक्टूबर से स्वास्थ्य समस्याओं से जूझने के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का स्कॉटलैंड में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सबसे अधिक 70 वर्षों तक शासन किया।

उनका जन्म 21 अप्रैल 1926 को लंदन के मेफेयर में हुआ था। वे ड्यूक और डचेज़ ऑफ़ यॉर्क की पहली संतान थीं। उसके पिता ने 1936 में अपने भाई, किंग एडवर्ड VIII के त्याग पर सिंहासन ग्रहण किया, जिससे एलिजाबेथ उत्तराधिकारी बन गईं।

अभी पढ़ें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन, प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के राजा घोषित

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 1952 में अपने पिता की मृत्यु के बाद रानी की उपाधि ग्रहण की। जब वह सिंहासन पर बैठी तब वह केवल 25 वर्ष की थीं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय शाही परिवार की एकमात्र महिला सदस्य भी थीं जिन्होंने सशस्त्र बलों में प्रवेश किया और द्वितीय विश्व युद्ध में सेवा की।

वह न केवल यूनाइटेड किंगडम (यूके) की, बल्कि एशिया-प्रशांत और कैरिबियन के देशों सहित 14 अन्य देशों की भी सम्राट थीं। इन्हें राष्ट्रमंडल क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। ये देश कभी प्रत्यक्ष ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अधीन थे। 2021 में क्राउन के साथ अपने संबंध तोड़ने वाला बारबाडोस आखिरी देश था।

हाल ही में 6 सितंबर को एलिजाबेथ द्वितीय ने औपचारिक रूप से लिज़ ट्रस को यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया और उन्हें एक नई सरकार बनाने के लिए कहा।

महारानी एलिजाबेथ का परिवार

20 नवंबर 1947 को एलिजाबेथ ने ब्रिटिश नौसेना में लेफ्टिनेंट प्रिंस फिलिप से शादी की, जिनका जन्म ग्रीस और डेनमार्क के शाही परिवारों में हुआ था। ब्रिटिश नागरिक बनने और अपनी यूनानी उपाधि को त्यागने के बाद फिलिप हिज रॉयल हाइनेस प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग बन गए।

अभी पढ़ें बांग्लादेश पीएम शेख हसीना ने अजमेर शरीफ पर चढ़ाई मखमली चादर, अमन चैन की मांगी दुआ

दंपति के चार बच्चे थे

महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप दंपति की चार संतानें थीं। प्रिंस चार्ल्स (1948 में पैदा हुए), प्रिंसेस ऐनी (1950), प्रिंस एंड्रयू (1960) और प्रिंस एडवर्ड (1964) में पैदा हुए। रानी के परिवार में आठ पोते और 12 परपोते भी शामिल हैं।

73 साल की रानी के पति प्रिंस फिलिप का 9 अप्रैल, 2021 को विंडसर कैसल में 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। रानी को अपने निजी जीवन में सादगी पसंद करने के लिए जाना जाता था। हालांकि कुछ विवाद भी उनके शासनकाल का हिस्सा बना।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Sep 09, 2022 08:22 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें