Sunday, September 25, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे जो बाइडेन

एलिजाबेथ की पार्थिव देह बुधवार से ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखी हुई है। उनकी अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए लोग रातभर से कतार में हैं।

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने की उम्मीद है। किंग चार्ल्स, दुनियाभर के कई अन्य नेताओं और रॉयल्स के साथ सोमवार को एलिजाबेथ के राजकीय अंतिम संस्कार से पहले एक स्वागत समारोह में शामिल होंगे। एलिजाबेथ की पार्थिव देह बुधवार से ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखी हुई है। उनकी अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए लोग रातभर से कतार में हैं। बाइडन ने 96 साल की उम्र में एलिजाबेथ की मृत्यु की खबर के बाद एक संदेश में कहा- उनकी विरासत ब्रिटिश इतिहास के पन्नों और हमारी दुनिया की कहानी में बहुत बड़ी होगी।

14 अमेरिकी राष्ट्रपति से मिल चुकी हैं
एलिजाबेथ अपने शासनकाल के 14 अमेरिकी राष्ट्रपतियों से मिलीं, बाइडन उनमें से एक हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन को छोड़कर वह सभी से मिलीं। 1951 में वह सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन से मिली थीं, तब भी वह एक राजकुमारी थीं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न पहले ही उन्हें श्रद्धांजलि दे चुके हैं।

अभी पढ़ें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का कल होगा अंतिम संस्कार, जानें कौन-कौन होगा शामिल ?

1,000 साल पुराना वंश
अर्डर्न ने कहा- “रानी यहां अपने लोगों के लिए थीं और अब उनके लोग उनके लिए हैं।” एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद के 10 दिनों में ब्रिटेन ने समारोहों की एक श्रृंखला की मेजबानी की है, जो ब्रिटिश शाही परिवार की परंपराओं को दर्शाता है। इसका वंश लगभग 1,000 साल पुराना बताया जाता है। शनिवार की शाम को चार्ल्स के बेटों प्रिंस विलियम और हैरी सहित रानी के आठ पोते-पोतियों ने कॉफिन के पास खड़े होकर श्रद्धांजलि अर्पित की। लंदन में शोक मनाने वाले लोगों ने कहा कि वे उस समय भावुक हो गए, जब महारानी एलिजाबेथ के पोते शनिवार को उनके ताबूत के पास खड़े थे।

रानी की मुस्कान अविस्मरणीय
नए किंग चार्ल्स पत्नी और अब क्वीन कंसोर्ट कैमिला ने रविवार को श्रद्धांजलि के संदेश में कहा कि दिवंगत रानी की मुस्कान अविस्मरणीय थी। कैमिला ने कहा- “वह हमेशा के लिए हमारे जीवन का हिस्सा रही हैं। मैं अब 75 वर्ष की हूं और मुझे रानी के अलावा कोई और याद नहीं।” “उन्हें अद्भुत नीली आंखें मिलीं, जब वह मुस्कुरातीं, तो यह उनके पूरे चेहरे को रोशन कर देती। मुझे उनकी मुस्कान हमेशा याद रहेगी। वह मुस्कान अविस्मरणीय है।”

वेस्टमिंस्टर एब्बे में प्रतीक्षा
जानकारी के अनुसार रविवार रात स्थानीय समयानुसार आठ बजे एक मिनट का राष्ट्रीय मौन रखा जाएगा। रॉयल्स और ब्रिटिश सरकार अब वेस्टमिंस्टर एब्बे में सोमवार के अंतिम संस्कार की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह 1066 में विलियम I के बाद से इंग्लिश और फिर ब्रिटिश राजाओं और रानियों के राज्याभिषेक, विवाह और अंतिम संस्कार की जगह है। लंदन के पुलिस बल ने इस समारोह को अब तक का सबसे बड़ा सुरक्षा अभियान बताया है। लोग जुलूस मार्ग पर डेरा डाले हुए हैं।

200 देशों के 500 मेहमान होंगे शामिल
कहा जा रहा है कि इसमें लगभग 200 देशों और क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले 500 मेहमान शामिल होंगे। जिनमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राजा, रानी और सुल्तान शामिल हैं। इस अवसर पर सड़कों पर भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। 1965 में द्वितीय विश्व युद्ध के नेता विंस्टन चर्चिल के बाद से ब्रिटेन ने रानी के लिए नियोजित पैमाने पर राजकीय अंतिम संस्कार नहीं किया है। सरकार ने कहा कि लंदन के हाइड पार्क और देशभर के शहरों में समारोह देखने के लिए बड़े पर्दे लगाए जाएंगे। अंतिम संस्कार का प्रसारण प्रसारकों द्वारा भी किया जाएगा।

राजकीय अंत्येष्टि पर वेस्टमिंस्टर एब्बे कॉयर के साथ चैपल रॉयल, सेंट जेम्स पैलेस के कॉयर ओर से प्रस्तुति दी जाएगी। एब्बे कोयर को दुनियाभर में अपने प्रकार के बेहतरीन कॉयर में से एक के रूप में जाना जाता है। इसमें तीस लड़के और बारह पेशेवर वयस्क गायक शामिल हैं, जिन्हें ‘ले विकार्स’ के नाम से जाना जाता है।

अभी पढ़ें भूकंप के झटकों से एक बार फिर थर्राया ताइवान, रिक्टर स्केल पर 7.2 रही तीव्रता

लोग कतार में
टेलीविज़न रेटिंग सेवा Overnights.TV ने अनुमान लगाया कि बीबीसी और अन्य समाचार चैनलों में ब्रिटेन में लगभग 3 करोड़ से ज्यादा लोग मृत्यु के दिन टीवी के जरिए गवाह बने थे। 49 वर्षीय प्रधानाध्यापक डैरेन लकहर्स्ट ने कहा, “हर व्यक्ति यहां उनके लिए है। उन्होंने लोगों के लिए बहुत कुछ किया है।” सरकार ने कहा कि लाइन में प्रवेश बंद करने का निर्णय रविवार को लिया जाएगा।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -