Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

शी जिनपिंग फिर चुने गए कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव, माओत्से तुंग के बाद सबसे शक्तिशाली नेता बने

Xi Jinping: देश के शीर्ष नेता के रूप में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का ये तीसरा कार्यकाल होगा। उन्हें चीन के सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है। 

Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को रविवार को रिकॉर्ड तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के रूप में फिर से चुना गया है।

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक शनिवार को शी जिनपिंग के पार्टी पर अपनी मजबूत पकड़ मजबूत करने के साथ संपन्न हुई। 69 वर्षीय शी पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद सबसे शक्तिशाली नेता बनकर उभरे हैं।

68 वर्ष की आधिकारिक सेवानिवृत्ति की आयु पार करने और 10 साल का कार्यकाल पूरा करने के बावजूद उन्हें एक दिन पहले पांच साल में एक बार कांग्रेस द्वारा शक्तिशाली केंद्रीय समिति के लिए चुना गया था। केंद्रीय समिति के सदस्यों ने एक 25 सदस्यीय राजनीतिक ब्यूरो भी चुना जो देश पर शासन करने के लिए स्थायी समिति के सदस्यों को चुनता है।

जिनपिंग बोले- दुनिया को चीन की जरूरत है

प्रेस से बात करते हुए शी जिनपिंग ने कहा कि चीन दुनिया के बिना विकसित नहीं हो सकता और दुनिया को भी चीन की जरूरत है। “सुधार और खुलेपन की दिशा में 40 से अधिक वर्षों के अथक प्रयासों के बाद हमने दो चमत्कार किए हैं – तेजी से आर्थिक विकास और दीर्घकालिक सामाजिक स्थिरता।

शी को चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग का प्रमुख भी नियुक्त किया गया था। मार्च में सरकार के वार्षिक विधायी सत्र के दौरान औपचारिक रूप से घोषित होने के कारण 69 वर्षीय अब चीन के राष्ट्रपति के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए निश्चित है।

शी जिनपिंग बोले- संघर्ष करने की हिम्मत करो

शी ने शनिवार को 20वीं कांग्रेस में अपनी संक्षिप्त समापन टिप्पणी में कहा कि संविधान का संशोधन पार्टी के समग्र नेतृत्व को बनाए रखने और मजबूत करने के लिए स्पष्ट आवश्यकताओं को निर्धारित करता है। उन्होंने कहा कि संघर्ष करने की हिम्मत करो, जीतने की हिम्मत करो, अपने सिर को दफनाओ और कड़ी मेहनत करो। आगे बढ़ते रहने के लिए दृढ़ संकल्पित रहें।

बता दें कि देश के शीर्ष नेता के रूप में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का ये तीसरा कार्यकाल होगा। उन्हें चीन के सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -