Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

भारत में 67 पोर्नोग्राफिक वेबसाइटों पर लगाया गया बैन

नवीनतम प्रतिबंध के बाद भारत में प्रतिबंधित पोर्न वेबसाइटों की कुल संख्या 900 हो गई है। बैन की गई साइट में Pornhub.com समेत कुछ प्रमुख वेबसाइट शामिल हैं।

नई दिल्ली: भारत में 67 पोर्नोग्राफिक वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बैन की गई साइट में Pornhub.com समेत कुछ प्रमुख वेबसाइट शामिल हैं। केंद्र सरकार ने इंटरनेट कंपनियों को लेकर साल 2021 में जारी किए गए नए आईटी नियमों के अनुसार यह बैन लगाया है। इससे पहले भी लगातार बड़ी संख्या में पोर्न साइट पर बैन लगाया गया था।

 

अश्लील वेबसाइटों को ब्लॉक

जानकारी के अनुसार नवीनतम आदेश दूरसंचार विभाग (DoT) की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है। आदेश में कहा गया है कि अदालत के आदेशों का पालन करते हुए देश में 67 अतिरिक्त अश्लील वेबसाइटों को ब्लॉक करने किया गया। आदेश में 63 वेबसाइटों का उल्लेख है, जबकि 4 वेबसाइटों को उत्तराखंड हाई कोर्ट के आदेश और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के आधार पर बैन किया गया है।

नए आईटी नियम 2021 के तहत प्रतिबंधित

बता दें कि देश में ब्लॉक की गई पिछली वेबसाइटों के अलावा ये नई वेबसाइटें जल्द ही मोबाइल सैट के साथ-साथ लैपटॉप, डेस्कटॉप आदि पर भी नहीं खुलेंगी। आदेश के अनुसार, वेबसाइटों को नए आईटी नियम 2021 के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया है जो ऐसी सामग्री दिखाता है जिसमें पूर्ण या आंशिक नग्नता हो। किसी यौन क्रिया या आचरण दर्शाती हो। इसके अलावा ऐसी सामग्री जिसे कथित रूप से प्रतिरूपित किया गया है या कृत्रिम रूप से रूपांतरित किया गया है।

कुल संख्या 900 हो गई है बैन

नवीनतम प्रतिबंध के बाद भारत में प्रतिबंधित पोर्न वेबसाइटों की कुल संख्या 900 हो गई है। बैन की गई साइट में Pornhub.com समेत कुछ प्रमुख वेबसाइट शामिल हैं। “भारत में पोर्नोग्राफी और निजी तौर पर वयस्क सामग्री देखने के खिलाफ कोई कानून नहीं है”।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -