Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक पेड़, पत्तियों को छूने से पड़ जाते हैं छाले, बना देता है अंधा

Most Dangerous Tree In The World : यह पेड़ इतना खतरनाक है कि इसके पत्ते सूंघने पर भी छाले पड़ सकते हैं, लकड़ी के जलने पर निकले वाले धुएं से इंसान कुछ देर के लिए अंधा भी हो सकता है।

Edited By : News24 हिंदी | Dec 22, 2023 20:00
Share :
Most Dangerous Tree

Most Dangerous Tree In The World: वैसे तो पेड़ हमारे लिए बड़े उपयोगी है। उन्हीं की बदौलत हमें साफ हवा मिल पाती है, पेड़ों की कमी होने पर इसका सीधा असर इंसानों पर पड़ेगा और सांस की समस्या खड़ी हो जाएगी लेकिन एक ऐसा पेड़ भी है जिसे छू लेने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है, आंखो से दिखना बंद हो जायेगा और तो और अगर इसके फल को आपने खा लिया तो गला जैसे फटने लगेगा।

इस पेड़ का नाम है मैनचिनील, यह पेड़ दिखने में खूबसूरत होता है और इसका फल लगभग सेब की तरह होता है। अगर कोई इसका फल खा ले तो पहले उसे मीठा लगेगा लेकिन उसके बाद इसका स्वाद बेहद कड़वा और तीखा हो जाएगा। गले में जलन होगी और ऐसा लगेगा जैसे गला फटता जा रहा है। इतना ही नहीं, यह पाचन जैसी समस्याएं भी पैदा कर देता है।

कई बार हम बारिश से बचने के लिए पेड़ों के नीचे छिप जाते हैं लेकिन अगर आप इस पेड़ के नीचे खड़े हो गए तो आप के शरीर में छाले पड़े जाएंगे। त्वचा में जलन होने लगेगी। दावा तो यह भी किया जाता है कि अगर इस पेड़ के जलाये जाने पर पैदा होने वाला धुआं आंखों में चला जाए तो कुछ देर तक इंसान अंधा हो जाएगा, उसे दिखाई देना बंद हो जाएगा।

मैनचिनील, फ्लोरिडा से कैरेबियन तक और मध्य और दक्षिण अमेरिका के कुछ इलाकों में पाया जाता है। पहले के समय में लोग इस पेड़ के रस का उपयोग अपने तीरों में लगाने के लिए करते थे, जिससे दुश्मन जलन से परेशान हो जाता था। इतना ही नहीं, इस पेड़ का रस पानी के स्त्रोतों में मिला दिया जाता था, जिससे दुश्मन इसका उपयोग करते ही बीमार हो जाएं।

हालांकि अभी तक इस पेड़ की वजह से किसी के मरने का मामला सामने नहीं आया है लेकिन एक शख्स ने बताया कि जब उसने इसका फल खा लिया तो उसे पहले मीठा लगा और फिर गले में तेज जलन के सूजन होने लगी। गले में जकड़न हो गई। कई घंटे तक कुछ भी खाने -पीने में परेशानी होती रही। करीब आठ घंटे बाद स्थिति थोड़ी साधारण हुई। यह पेड़ ठीक उसी तरह पर्यावरण की मदद करता है,जैसे अन्य पेड़ करते हैं लेकिन इसके करीब जाना सुरक्षित नहीं है।

 

 

First published on: Dec 22, 2023 08:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें