Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Lucknow News: राष्ट्रीय खेलों के सभी प्रतिभागियों को AC-3 टियर में मुफ्त यात्रा, सरकारी नौकरी में भी कोटा

सीएम योगी ने कहा कि अब खिलाड़ियों को 6 लाख, 4 लाख और 2 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। जबकि पहले यह राशि आधी हुआ करती थी।

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुजरात (Gujrat) में होने जा रहे 36वें राष्ट्रीय खेलों (36th National Games) में यूपी का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों से संवाद किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को AC-3 टियर में मुफ्त यात्रा (free AC-3 tier travel for players) की सौगात देगी। इसके अलावा प्रदेश सरकार की ओर से दी जाने वाली पुरस्कार राशि को दोगुना किया है और सरकारी नौकरी में भी खिलाड़ियों के लिए कोटा (आरक्षण) किया है।

अभी पढ़ें  सचिन के बेटे संग युवराज के पिता ने किया जबरदस्त भांगड़ा, दोनों जमकर थिरके, देखें VIDEO

462 सदस्यों के साथ यूपी का दल सबसे बड़ा

सीएम योगी ने कहा कि सभी कोच समेत 462 सदस्यों के साथ राष्ट्रीय खेलों में यूपी का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों दल का सबसे बड़ा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में राष्ट्रीय खेलों में हमारे खिलाड़ियों ने 20 प्रतियोगिताओं में भाग लिया और 68 पदक जीते। इस वर्ष आप 28 प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने जा रहे हैं। सीएम ने कहा कि यूपी सरकार जल्द ही राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं और प्रतिभागियों को भी सम्मानित करेगी।

लखनऊ में होगा एक बड़ा सम्मेलन

खेलों के प्रति उन्होंने सरकार की मंशा बताते हुए कहा कि राज्य हम बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है। विधायक खेल कूद प्रतियोगिताएं इसका उदाहरण है। इसके जरिए प्रदेश भर के खिलाड़ियों को एक पहचान मिली है। सीएम ने कहा कि जल्द ही लखनऊ में एक बड़े आयोजन में सभी को सम्मानित किया जाएगा। पिछले 5 से 6 वर्षों में खेलों के प्रति प्रदेशभर में काफी जागरूकता आई है। लोग न केवल स्वस्थ रहने के लिए बल्कि अपने जिले और राज्य की ताकत को दिखाने के लिए भी खेल रहे हैं।

 

निजी अकादमियों का भी अहम योगदान

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि राज्य में खिलाड़ियों के विकास में निजी अकादमी भी योगदान दे रही हैं। वाराणसी और गाजीपुर जैसे स्थानों पर उनका प्रभाव देखा गया है। लिहाजा उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिए एक नीति बना रही है, जिसके तहत खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने में निजी उद्यम भी आगे आएंगे। उन्होंने कहा कि सोमवार को ही मैंने गोरखपुर के एक कॉलेज में स्पोर्ट्स स्टेडियम का उद्घाटन किया है। भविष्य में जरूरत पड़ने पर खिलाड़ियों को और भी सुविधाएं दी जाएंगी।

अभी पढ़ें  Roger Federer Last Match: जब आप सो रहे थे तब अपना विदाई मैच खेल रहा था टेनिस का सबसे चहेता खिलाड़ी, Video में देखें भावुक पल

पुरस्कार की राशि को दोगुना किया

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि अब खिलाड़ियों को 6 लाख, 4 लाख और 2 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। जबकि पहले यह राशि आधी हुआ करती थी। सीएम योगी ने सभी कार्यक्रम में मौजूद सभी 462 खिलाड़ियों को विजेता होने की शुभकामना दी। इनमें से पांच खिलाड़ियों को किट भी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि ओलंपिक, एशियाड, कॉमन वेल्थ गेम्स, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक पाने वाले सभी खिलाड़ियों को सरकारी सेवाओं में नियुक्त भी किया जाएगा।

अभी पढ़ें – प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें  

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -