Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

देव भूमि के विकास पर खर्च होंगे 44 हजार करोड़, इन्वेस्टर्स समिट में मोदी-शाह समेत कई मेहमान करेंगे शिरकत

Uttarakhand Global Investors Summit 2023: देव भूमि उत्तराखंड के विकास पर 44 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं धरातल पर उतरने जा रही हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह सहित कई विदेशी निवेशक शामिल होंगे।

Edited By : Pratyaksh Mishra | Updated: Dec 7, 2023 22:10
Share :

Uttarakhand Global Investors Summit 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 दिसंबर को ‘उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’ का उद्घाटन करेंगे। 8 और 9 दिसंबर को वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून में आयोजित होने वाले इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में देश और दुनिया भर से एक हजार से अधिक निवेशक और प्रतिनिधि भाग लेंगे। बता दें कि इस बार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की थीम ‘शांति से समृद्धि’ है।

रोजगार पैदा करने पर दिया जा रहा ध्यान

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उत्तराखंड को नये निवेश क्षेत्र के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा यह आयोजन किया जा रहा है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में राज्य सरकार ने 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा था, जो पूरा कर लिया गया है। सीएम धामी ने कहा कि इसके अलावा औद्योगिक समूहों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर का कार्य प्रगति पर है। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार राज्य में निवेश के जरिए रोजगार पैदा करने और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है।

यह भी पढ़ें- Sukhdev Singh Gogamedi की हत्या के बाद छलका बेटी का दर्द, बताई क्या थी पिता की आखिरी ख्वाहिश?

देश-विदेश में किए गए रोड शो

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन से पहले उत्तराखंड सरकार द्वारा 4 अंतर्राष्ट्रीय और 5 घरेलू रोड शो का आयोजन किया गया था। देश के बाहर लंदन, बर्मिंघम, अबू धाबी, दुबई में चार अंतरराष्ट्रीय रोड शो आयोजित किए गए हैं, जबकि राज्य सरकार ने देश भर में दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और मुंबई में रोड शो आयोजित किए हैं। 14 सितंबर और 4 अक्टूबर को धामी सरकार ने दिल्ली में 26575 करोड़ रुपये, 26 और 27 सितंबर को ब्रिटेन में 12500 करोड़ रुपये, 17 और 18 अक्टूबर को यूएई में 15475 करोड़ रुपये के निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

WhatsApp Image 2023-12-07 at 13.50.14 (1)

करोड़ों के निवेश पर बनी सहमति

इसके अलावा 26 अक्टूबर को चेन्नई में 10150 करोड़ रुपये, 28 अक्टूबर को बेंगलुरु में 4600 करोड़ रुपये और 1 नवंबर को अहमदाबाद में 24000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जबकि 5 नवंबर को मुंबई रोड शो में 30200 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा देहरादून-हरिद्वार जिले के हरिद्वार तथा नैनीताल-उधमसिंह नगर के रूद्रपुर में ‘क्षेत्रीय सम्मेलन’ का आयोजन किया गया। इसके अलावा सभी 9 जिलों में ‘डिस्ट्रिक्ट लेबल मिनी कॉन्क्लेव’ का भी आयोजन किया गया ताकि राज्य के अन्य छोटे-बड़े उद्यमियों को भी निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। राज्य सरकार द्वारा अब तक जिन निवेशकों के साथ निवेश एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये हैं। इनमें मुख्य रूप से पर्यटन आतिथ्य क्षेत्र, आयुष कल्याण क्षेत्र, विनिर्माण क्षेत्र, फार्मा क्षेत्र, खाद्य प्रसंस्करण, रियल एस्टेट-इंफ्रा, पंप स्टोरेज क्षेत्र, हरित और नवीकरणीय ऊर्जा और ऑटोमोबाइल क्षेत्र शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- नेहरू ने मेरे पिता को जेल भेजा था, फिर भी मैं गाली नहीं देता,’ अमित शाह के बयान पर बोले फारूक अब्दुल्ला

कई खास मेहमान रहेंगे मौजूद

इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में कई खास मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है। जिसमें भारत सरकार के तीन केंद्रीय मंत्री, राज्य सरकार के 7 कैबिनेट मंत्री के साथ ही सभी पूर्व मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक और कई विशिष्ट अतिथि भी मौजूद रहेंगे। उद्घाटन सत्र में देश के 8 प्रमुख उद्योगपति मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होंगे। वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 में 15 महामहिम राजदूत/मिशन प्रमुख – स्पेन, स्लोवेनिया, नेपाल, क्यूबा, ​​ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब आदि भाग लेंगे। इसके अलावा, प्रमुख उद्योगपति आदि भी उपस्थित रहेंगे।

44 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं

इस वर्ष राज्य सरकार ने 100 प्रतिशत ग्राउंडिंग का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैश्विक निवेशक समिति के उद्घाटन सत्र के दौरान ₹44000 करोड़ की परियोजनाओं की ग्राउंडिंग का शुभारंभ करेंगे। जिसमें विनिर्माण क्षेत्र, पर्यटन बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़ी 16 परियोजनाएं शामिल हैं। उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर कमेटी के पहले ही दिन ₹44000 करोड़ की ग्राउंडिंग से राज्य की आर्थिक गति को और गति मिलेगी। यह पहली बार होगा, जब इतने बड़े पैमाने पर किसी प्रोजेक्ट की ग्राउंडिंग शुरू की जा रही है।

First published on: Dec 07, 2023 10:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें