Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

G-20 सम्मेलन में दुनिया देखेगी ब्रांड यूपी, लखनऊ में बनेगा जी–20 पार्क, जानें किन शहरों में होंगे आयोजन?

मानस श्रीवास्तव (लखनऊ): दुनिया के 20 शक्तिशाली देशों के समूह जी–20 सम्मेलन (G-20 Conference in UP) की मेजबानी इस बार भारत के हाथ में है। खबर सिर्फ इतनी ही नहीं है, बल्कि उत्तर प्रदेश भी इस सम्मेलन का एक हिस्सा है। यूपी के चार शहरों में जी-20 सम्मेलन से जुड़े कई आयोजन होंगे। ऐसे में […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Dec 29, 2022 12:35
Share :

मानस श्रीवास्तव (लखनऊ): दुनिया के 20 शक्तिशाली देशों के समूह जी–20 सम्मेलन (G-20 Conference in UP) की मेजबानी इस बार भारत के हाथ में है। खबर सिर्फ इतनी ही नहीं है, बल्कि उत्तर प्रदेश भी इस सम्मेलन का एक हिस्सा है। यूपी के चार शहरों में जी-20 सम्मेलन से जुड़े कई आयोजन होंगे। ऐसे में यूपी की योगी सरकार न तो अपनी ताकत दिखाने का कोई मौका छोड़ना चाहती है और न ही मेहमानों के स्वागत सत्कार का।

सीएम योगी ने संभाली तैयारियों की कमान

इस बड़े आयोजन को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद जी-20 सम्मेलन की तैयारियो की कमान संभाल ली है। दुनियाभर से निवेश लाने का प्रयास कर रहे सीएम योगी के लिए जी–20 सम्मेलन भी बड़ा एक मौका है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए सीएम योगी यूपी में तमाम मुल्कों से निवेश लाने के लिए लगातार अपने मंत्रियो को विदेश दौरे पर भेज रहे हैं। वहीं सीएम योगी जी–20 सम्मेलन में भी दुनिया के 20 आर्थिक और सामरिक रूप से ताकतवर मुल्कों को ब्रांड यूपी से रूबरू कराएंगे। यानी वन डिस्ट्रिक वन प्रोडेक्ट के अलावा यूपी की सांस्कृतिक विरासत का भी प्रदर्शन होगा।

और पढ़िएयोगी सरकार ने रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में बनाया OBC आयोग, HC ने रद्द की थी आरक्षण की अधिसूचना

ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत देखेंगे मेहमान

इन तमाम विषयों को लेकर आज बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक की। इसमें अधिकारियो को निर्देश दिए गए हैं कि जी-20 सम्मेलन में यूपी के जो शहर मेजबानी कर रहे हैं, उन्हें भव्य स्वरूप दिया जाए। शहरों की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक इमारतों पर आकर्षक लाइटिंग की जाए। जिन मार्गों से विदेशी मेहमान गुजरें, वहां दोनों ओर की दीवारों पर प्रदेश की संस्कृति को दर्शाने वाली चित्र प्रदर्शनी हो।

और पढ़िए सीएम अशोक गहलोत बोले, डबल डिजिट ग्रोथ हमारे अच्छे आर्थिक मैनेजमेंट का संकेत 

इन शहरों में होंगे जी-20 के भव्य कार्यक्रम

इसके साथ योग पंरपरा और सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राओं को भी पेंटिंग्स भी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। यूपी के जिन चार शहरो में जी-20 सम्मेलन से जुड़े आयोजन होने जा रहे हैं, उनमें लखनऊ, वाराणसी, आगरा और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं। आयोजन के दौरान इन शहरों की अपनी संस्कृति से जुड़े आयोजन भी होंगे। बताया गया है कि आगरा में ब्रज संस्कृति, लखनऊ में अवध संस्कृति और वाराणसी में गंगा से जुड़ी संस्कृति को आधार बनाकर थीम तैयार करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

सुरक्षा को लेकर सीएम ने दिए खास निर्देश

जी-20 सम्मेलन की मेजबानी देश के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है। लिहाजा सीएम ने अधिकारियों को ये निर्देश दिए है कि लखनऊ में जी-20 के नाम से एक पार्क की स्थापना की जाए। सुरक्षा को लेकर भी व्यापक स्तर पर बंदोबस्त किया जा रहा है। ये सभी निर्देश आज सीएम ने बैठक के दौरान जारी किए हैं। सम्मेलन में आने वाले हर प्रतिनिधि की सुरक्षा के लिए हर डेलीगेट के साथ एक अधिकारी नियुक्त करने के लिए प्रदेश के गृह विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

और पढ़िए बिहार में भाजपा ने बिछाई चुनावी बिसात, 3 जनवरी को जेपी नड्डा करेंगे शंखनाद, जानें पार्टी का प्लान

मेहमानों को पुष्प वर्षा से होगा स्वागत

सीएम ने मेडिकल इमरजेंसी और ट्रैफिक मैनेजमेंट पर खास तौर से ध्यान देने को कहा है। इस पूरे मामले में एक और कास बात है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात के भी निर्देश दिए हैं कि यूपी के जिस भी शहर में जी-20 सम्मेलन से जुड़े अतिथि पहुंचेंगे, वहां पुष्ष वर्षा से उनका स्वागत किया जाएगा। स्वागत इतना भव्य होना चाहिए कि यहां से जाने के बाद भी सत्कार की छाप अतिथियों के दिलों पर रहे।

और पढ़िए देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 28, 2022 07:19 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें