Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Noida: कल भारत जल सप्ताह का उद्घाटन करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू, आज नोएडा को पहला डेटा सेंटर देंगे सीएम

नोएडा का पहला डाटा सेंटर ₹5,000 करोड़ की लागत से बनाया गया है। वहीं अगले दिन वह 1 नवंबर को भारत जल सप्ताह के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Noida News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) आज यानी सोमवार को ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के नॉलेज पार्क-5 में पहले डेटा सेंटर (Data Center) की शुरुआत करेंगे। सीएम दो दिवसीय दौरे पर नोएडा पहुंच रहे हैं।

केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में होगी शुरुआत

हीरानंदानी ग्रुप की ओर से बनाए गए अत्याधुनिक डेटा सेंटर का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय नोएडा दौरे के दौरान करेंगे। केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव और इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर की उपस्थिति में नोएडा के पहले डेटा सेंटर का उद्घाटन किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक डेटा सेंटर का निर्माण वर्ष 2021 की शुरुआत में हीरानंदानी समूह की मुंबई स्थित सहायक कंपनी Yotta की ओर से शुरू किया गया था। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि यह नोएडा का पहला डेटा सेंटर पार्क होगा। इसमें छह इमारतों से जुड़ा हुआ है।

लोगों का डेटा होगा सुरक्षित, मिलेगा रोजगार

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में डेटा सेंटर स्थापित करने की योजना है। सरकार की ओर से कहा गया था कि यहां लोगों का डेटा सुरक्षित रखा जाएगा। इसके लिए बड़े स्तर पर सर्वर लगाए गए हैं। सरकार की ओर से कहा गया है कि इससे बड़े स्तर पर लोगों को रोजगार मिलेगा।

सोशल मीडिया समेत अन्य माध्यमों से लोगों का डेटा इकट्ठा किया जाएगा। बता दें कि नोएडा का पहला डाटा सेंटर 3 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैला है। इसे ₹5,000 करोड़ की लागत से बनाया गया है। वहीं अगले दिन वह 1 नवंबर को भारत जल सप्ताह के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

जल सप्ताह का उद्घाटन करेंगी राष्ट्रपति

भारत जल सप्ताह का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा। सीएम योगी उनका स्वागत करेंगे। बता दें कि गंगा जल परियोजना को काफी समय पहले शुरू होना था, लेकिन किन्हीं कारणों से यह पिछड़ गई।

इसके तहत ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के परिवारों को जनवरी 2021 में पीने का पानी मुहैया कराया जाना था। इस परियोजना का बजट ₹8000 करोड़ है और यह ग्रेटर नोएडा को 85 क्यूसेक गंगा जल आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -