Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Parliament Security Breach: सागर शर्मा ने जूते में छिपाया था स्मोक बम; घर पर छानबीन के बाद दिल्ली पुलिस का खुलासा

Parliament Security Breach : Delhi Police Investigation at Sagar Sharma house : संसद भवन पर हमले की जांच में पुलिस ने रविवार को बड़ा खुलासा किया है कि लोकसभा में घुसा सागर शर्मा जूताें में स्मोक बम छिपाकर लाया था।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Dec 17, 2023 19:59
Share :

Parliament Security Breach, लखनऊ: संसद भवन की सुरक्षा में सेंध के मामले में रविवार को बड़ा खुलासा हुआ है। जांच में जुटी पुलिस दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा में घुसकर धुआं फैलाने का आरोपी सागर शर्मा जूते में स्मोक बम छिपाकर यहां पहुंचा था। पुलिस ने आज न सिर्फ उसके घर पर छानबीन की और उसके घर वालों से पूछताछ की, बल्कि जूतों के शोरूम सड़ाना फुटवियर के मालिक से भी पूछताछ की। उधर, यह बात भी ध्यान देने वाली है कि इस मामले में गिरफ्तार किए जा चुके 6 में से पांच आरोपी आत्मदाह की मंशा से संसद में घुसने की बात कबूल कर चुके हैं, जिनमें सागर भी शामिल है।

13 दिसंबर काे लोकसभा के अंदर और बाहर हुआ था हंगामा

घटना बीती 13 दिसंबर की है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक संसद भवन पर 2001 में हुए आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर बुधवार को जब संसद के निचले सदन लोकसभा में शून्यकाल चल रहा था तो सागर शर्मा और मनोरंजन डी नामक दो युवक दर्शक दीर्घा फांदकर टेबल तक पहुंच गए। लोकसभा में आरोपियों ने हाथ में पकड़ी एक केन से पीले रंग का धुआं छोड़ा तो सुरक्षा अमला तुरंत हरकत में आ गया और इन दोनों को मौके पर ही काबू कर लिया। बताया जा रहा है कि इनके हाथों में कुछ पर्चे भी थे, जिनकी पृष्ठभूमि में तिरंगे में मुट्ठी का निशान बना हुआ था और मणिपुर हिंसा को लेकर भी नारे लिखे हुए थे।

बिहार के ललित झा का परिवार बोला-बेटा नहीं हो सकता गलत काम में शामिल, और क्या कहा-यहां क्लिक करके जानें

उधर, संसद भवन के बाहर नीलम देवी और अमोल शिंदे नामक दो आरोपियों ने भी कुछ वैसी ही शरारत की थी। पुलिस इन चारों को मिलाकर अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है, जिनमें से राजस्थान के महेश कुमावत को इस वारदात का मास्टरमाइंड माना जा रहा है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उसी ने संसद पर हंगामा करने के आरोपियों के मोबाइल फोन जला दिए थे।

अब दुश्मनों की खैर नहीं! भारतीय वायु सेना ने एयर डिफेंस सिस्टम ‘SAMAR’ का किया सफल परीक्षण, जानें खासियत

पहले बरामद की जा चुकी डायरी

मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस रविवार को लोकसभा के अंदर माहौल खराब करने वाले सागर शर्मा के लखनऊ स्थित घर पहुंच गई। कड़ी सुरक्षा के बी बंद कमरे में पुलिस के अधिकारी सागर के माता-पिता और बहन से पूछताछ की। घर के कोने-कोने की तलाश भी ली। इस दौरान पुलिस ने सागर शर्मा के परिवार वालों से सागर शर्मा की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात कराई। यहां करीब आधा घंटा जांच-पड़ताल के बाद पुलिस ने उस शोरूम से भी पूछताछ की, जिससे सागर ने बीते दिनों लांसर कंपनी के आठ नंबर के दो जोड़ी जूते खरीदे थे।

पुलिस सूत्रों का मामना है कि इन्हीं में से एक जोड़ी जूतों में वह स्मॉक बम छिपाकर दिल्ली स्थित संसद भवन पहुंचा था। घर और जूतों के शोरूम पर लगभग 3 घंटे की छानबीन के बाद पुलिस दिल्ली वापस लौट गई। उधर, आज की छानबीन के दौरान दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने जहां सागर शर्मा के माता-पिता और बहन से बंद कमरे में पूछताछ की, वहीं बाहर लोगों का जमावड़ा लगा रहा। इसी के इस मामले में उल्लेखनीय पहलू यह भी है कि बीते दिनों सागर के घर से पुलिस एक डायरी भी बरामद कर चुकी है, जिसमें ‘अब विदा लेने का समय आ गया है’ की बात लिखी हुई थी। पुलिस का दावा है कि आरोपी के परिवार से पूछताछ में बहुत बड़ी साजिश का खुलासा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: खालिस्तानी आतंकियों की हत्या की साजिश के आरोपों पर बोले जयशंकर, अमेरिका और कनाडा के मुद्दे एक जैसे नहीं

First published on: Dec 17, 2023 07:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें