Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

डॉक्टर से IAS बनीं सौम्या झा राजस्थान CM हाउस में संभालेंगी बड़ी जिम्मेदारी, पहली ही बार में क्रैक किया था UPSC

IAS Saumya Jha Appointed Joint Secretary to Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma: सौम्या झा राजस्थान सीएम के संयुक्त सचिव की भूमिका में रहेंगी।

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Dec 15, 2023 19:13
Share :
IAS Saumya Jha appointed joint secretary to Rajasthan CM bhajan lal sharma Saumya jha success story
IAS Saumya Jha appointed joint secretary to Rajasthan CM bhajan lal sharma Saumya jha success story

IAS Saumya Jha Appointed Joint Secretary to Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma: मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी चुनौती आपको नहीं रोक सकती। ये लाइन बिहार की रहने वाली आईएएस डॉ. सौम्या झा पर फिट बैठती हैं। झा को राजस्थान की नई सरकार में बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

सौम्या झा को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का संयुक्त सचिव बनाया गया है। वह इससे पहले राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद, जयपुर में मुख्य कार्यकारी अधिकारी की भूमिका निभा रही थीं। आइए जानते हैं कि आईएएस सौम्या झा कौन हैं…

यूपीएससी में हासिल की थी 58वीं रैंक 

सौम्या झा 2019 में भरतपुर की असिस्टेंट कलेक्टर रह चुकी हैं। राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा भी भरतपुर के ही रहने वाले हैं। बिहार की रहने वाली सौम्या झा ने यूपीएससी की परीक्षा में 58वीं रैंक हासिल की थी। वह हिमाचल प्रदेश कैडर 2017 बैच की आईएएस हैं। लगभग चार साल पहले 2019 में उनका कैडर बदला गया था। इसके बाद वह राजस्थान पहुंच गईं।

आईएएस अक्षय गोदारा से शादी करने के लिए बदला था कैडर

बताया जाता है कि उन्होंने अपना कैडर आईएएस अक्षय गोदारा से शादी करने के लिए बदला था। सौम्या झा डॉक्टर से आईएएस बनी हैं। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल की थी। उनकी मां डॉक्टर हैं और रेलवे में कार्यरत हैं। जबकि पिता आईपीएस अधिकारी हैं। वह अक्सर यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों को टिप्स देती हैं। दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए एक इंटरव्यू में सौम्या ने अभ्यर्थियों को परीक्षा के टिप्स दिए थे।

उन्होंने कहा कि अपनी क्षमता के अनुसार योजना बनाएं और उसे क्रियान्वित करें। यदि दूसरों को देखकर आगे बढ़ेंगे तो इससे उल्टा दबाव आ जाएगा। उनका ये भी कहना था कि किसी की भी स्ट्रेटेजी पर आंख मूंदकर विश्वास नहीं करना चाहिए। सौम्या ने पिछले सालों के पेपर्स से भी प्रैक्टि्स करने की बात कही है।

सौम्या झा इससे पहले गिरवा (उदयपुर) में उपखंड अधिकारी और उपखंड मजिस्ट्रेट रह चुकी हैं। साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी-सह-ए.डी.पी.सी., ई.जी.एस. और पदेन मुख्य परियोजना अधिकारी (माडा), टोंक के पद पर तैनात रह चुकी हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री के कार्यालय में इसके साथ ही तीन नए अधिकारी दिए गए हैं। टी रविकांत को मुख्यमंत्री का प्रमुख सचिव बनाया गया है तो वहीं आनंदी को मुख्यमंत्री सचिव बनाया गया है। भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: वसुंधरा राजे ने भजनलाल शर्मा के सिर पर रखा हाथ, CM की कुर्सी पर बिठाकर बांटी खुशी, वीडियो वायरल 

ये भी पढ़ें: भजन लाल शर्मा के चेहरे पर BJP ने राजस्थान में क्यों खेला दांव? जानें बड़ी वजह 

ये भी पढ़ें: कौन हैं प्रेमचंद बैरवा? जिन्हें बनाया गया राजस्थान का डिप्टी सीएम 

First published on: Dec 15, 2023 06:51 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें