Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Jaipur News: सीएम गहलोत ने किया राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का लोकार्पण, कहा- ‘जयपुर बन रहा विश्वस्तरीय शहर’

Jaipur News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जयपुर के झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश में विश्वस्तरीय आधारभूत ढांचे का निर्माण हुआ है। दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर और इंडिया हैबिटेट सेंटर की तर्ज पर राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण 140 करोड़ […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Apr 18, 2023 13:33
Share :
Rajasthan News, CM Ashok Gehlot Innagurated Rajasthan International Centre

Jaipur News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जयपुर के झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश में विश्वस्तरीय आधारभूत ढांचे का निर्माण हुआ है। दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर और इंडिया हैबिटेट सेंटर की तर्ज पर राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण 140 करोड़ रुपए की लागत से किया गया।

2030 तक देश में नंबर 1 बनेगा प्रदेश

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस सेंटर में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सांस्कृतिक, व्यापारिक, अकादमिक कार्यक्रमों सहित उच्च स्तरीय बैठकों, सेमिनारों एवं सम्मेलनों का आयोजन किया जा सकेगा। राजस्थान को 2030 तक देश का प्रथम राज्य बनाना राज्य सरकार का मुख्य ध्येय है।

गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेन्स एंड सोशल साइंसेज, सवाई मानसिंह अस्पताल में बहुमंजिला आईपीडी टॉवर, कॉन्स्टीट्यूशन क्लब, विधानसभा में डिजिटल म्यूजियम, गांधी दर्शन म्यूजियम जैसे निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। इससे जयपुर एक विश्व स्तरीय शहर बनकर उभर रहा है।

सरकार की योजनाएं पूरे देश में चर्चा का विषय

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान की बेहतरीन योजनाओं की पूरे देश में चर्चा हो रही है। शिक्षा व स्वास्थ्य राज्य सरकार की प्राथमिकताएं हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 25 लाख रुपए का निःशुल्क बीमा उपलब्ध करवाया जा रहा है। 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं।

4 साल में 303 महाविद्यालय खोले गए

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले चार साल में 303 महाविद्यालय खोले गए हैं जिनमें 130 बालिका महाविद्यालय हैं। गहलोत ने कहा कि प्रदेश में आईआईटी, आईआईएम, एम्स, निफ्ट जैसे विश्वस्तरीय संस्थान स्थित हैं। कर्मचारियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए मानवीय दृष्टिकोण से ओपीएस लागू किया गया है।

500 बच्चों को पढ़ाई के लिए भेजा जा रहा विदेश

गहलोत ने कहा कि बड़ौदा महाराज ने एक युवा को विदेश में पढ़ने के लिए भेजा और वो डॉ. भीमराव अंबेडकर जैसे महान व्यक्तित्व बनकर लौटे। राज्य सरकार द्वारा राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के तहत 500 बच्चों को विदेश में पढ़ाई के लिए भेजा जा रहा है। विदेश में उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने से इन बच्चों की प्रतिभा में और निखार आएगा तथा ये बच्चे भी देश-प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

सीएम गहलोत ने इस दौरान राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर के मुख्य सभागार, कन्वेंशन हॉल, मल्टीपर्पज हॉल, दो मिनी ऑडिटोरियम, दो कॉन्फ्रेंस हॉल, बोर्ड मीटिंग हॉल, एक्जीबिशन हॉल, लेक्चर हॉल तथा लाइब्रेरी का अवलोकन किया। उन्होंने अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त भवन के आर्किटेक्चर की सराहना की। मुख्य आर्किटेक्ट प्रमोद जैन सहित निर्माण कार्य में योगदान देने वाले लोगों को सम्मानित भी किया।

First published on: Apr 18, 2023 01:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें