Thursday, December 8, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Children’s Day 2022: बाल दिवस के मौके पर जयपुर में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’, सीएम गहलोत भी रहे मौजूद

Children's Day 2022: देशभर में बाल दिवस 14 नवंबर को हर साल भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस पर मनाया जाता है।

Children’s Day 2022: देशभर में बाल दिवस 14 नवंबर को हर साल भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस पर मनाया जाता है। बाल दिवस प्रधानमंत्री जवारलाल नेहरू को श्रद्धांजलि देने के रूप में मनाया जाता है। आज इस मौके पर जयपुर में मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो’ यात्रा निकाली जा रही है। कांग्रेस की यह भारत जोड़ो यात्रा त्रिपोलिया गेट से शुरू होकर रामनिवास बाग जाकर समाप्त हुई।

बता दें कांग्रेस की यह प्रतीकात्मक भारत जोड़ो यात्रा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सानिध्य में निकाली जा रही थी। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के समर्थन में कांग्रेसजनों ने सोमवार को राजधानी जयपुर में प्रतीकात्मक तौर पर यह भारत जोड़ो पर यात्रा निकाली है। इस यात्रा में मंत्री प्रताप सिंह खचारियावास सहित कई विधायक मंत्री भी मौजूद रहे।

इससे पहले गहलोत ने पंडित जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। गहलोत ने पंडित नेहरू को कुशल राजनेता व महान विचारक बताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता और कार्यकर्ताओं ने हाथ में भारत जोड़ो यात्रा की तख्तियां और भारतीय झंडा ले रखा था।

वहीं आपको ये भी बता दें नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को हुआ था। पंडित जवाहर लाल नेहरू बच्चों के प्रति अपने स्नेह के लिए जाने जाते थे। उन्होंने बच्चों के लिए स्वदेशी सिनेमा बनाने के लिए 1955 में चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी इंडिया की स्थापना की थी। उनके बच्चों के प्रति इतने प्यार को दिखाने के लिए ही उनकी जन्म तिथि को बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

दरअसल 1964 से पहले, भारत में 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता था, लेकिन 1964 में नेहरू की मृत्यु के बाद यह फैसला लिया गया कि उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -