Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में 70 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, भजनलाल सरकार बजट के बड़े ऐलान

Rajasthan Budget News: राजस्थान के 5 लाख से अधिक घरों पर सोलर प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेशवासियों को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 300 यूनिट बिजली मुफ्त में देने का प्रावधान है।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Feb 8, 2024 17:20
Share :
Rajasthan Budget 2024
राजस्थान बजट 2024

Rajasthan budget 2024 Deputy CM Diya Kumari Bhajanlal Sharma government: राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने अपना बजट राज्य विधानसभा में पेश कर दिया है। बजट वित्तमंत्री दीया कुमारी ने पेश किया। इसमें सरकार ने कई बड़े ऐलान किए हैं। राज्य सरकार जल्द ही मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान-2.0 शुरू करेगी। इसके लिए लगभग 11 हजार 200 करोड़ रुपये की राशि का बजट है। शिक्षा, रोजगार और नौकरियों को लेकर भी बजट में बड़ा ऐलान किया गया है। बजट में कई लोकलुभावन वादे किए गए हैं। वित्तमंत्री ने ऐलान किया कि आने वाले वर्षों में 70 हजार पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 1से 8तक के सभी छात्रों और कक्षा 9वीं से 12 वीं तक की छात्राओं को एक हजार रूपये दिए जाएंगे। साथ ही आने वाले वर्ष से कम कमाने वाले वर्ग, खेतों में काम करने वाले श्रमिकों के बच्चों के लिए केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा का एलान किया गया है। साथ ही एक हजार करोड़ रुपये की लागत से सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्कूल, कॉलेजों और अस्पतालों को अपग्रेड किया जाएगा। राजकीय शिक्षण संस्थानों में भवन निर्माण व अन्य सुविधाओं के लिए 250 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

ये भी पढ़ें-किसान-मजदूर का नहीं, सिर्फ अदाणी का हाथ पकड़ते हैं पीएम मोदी, राहुल गांधी के 5 बड़े आरोप

गोपालकों को 1 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण

वहीं आने वाले 4 वर्षों में 20 हजार गांवो में 5 लाख Water Harvesting Structures बनाए जाएगें। प्रथम चरण में आगामी वर्ष 5 हजार से अधिक गांवों में 3 हजार 500 करोड़ रुपये की राशि से 1 लाख 10 हजार कार्य करवाये जाना प्रस्तावित है। बजट 2024-25 में गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 5 लाख गोपालकों को 1 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। इस योजना पर 150 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

रोडवेज बसों के किराये में छूट बढ़ी

प्रदेश के 60 से 80 वर्ष के वरिष्ठ नागरिकों को रियायती यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी। राज्य की सीमा में रोडवेज बसों के किराये में वर्तमान की 30 प्रतिशत छूट को बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का प्रावधान है। जरूरतमंद व्यक्तियों को कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने के लिए पूर्व में दिये जा रहे 450 ग्राम भोजन की मात्रा को बढ़ाकर श्रीअन्नपूर्णा रसोई के माध्यम से 600 ग्राम भोजन देने का प्रावधान किया गया है। प्रति थाली राजकीय सहायता 17 रुपये से बढ़ाकर 22 रुपये की गयी है।

गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली राशि बढ़ी

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने घोषणा की है कि राजस्थान में छतों पर 5 लाख सोलर संयंत्र लगाए जाएंगे। स्टेट रोड फंड में 1500 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। अगले 4 वर्ष में 20000 गांवों में जल संरक्षण ढांचे बनाए जाएंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, होमगार्ड, लागरी के वेतन में 10% प्रतिशत वृद्धि होगी। गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली 5,000 रुपये की राशि बढ़ाकर 6,500 हजार की जाएगी।

थानों में बनेगी साइबर हेल्प डेस्क

वित्तमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। 200 करोड़ रुपये से पुलिस मॉर्डनाइजेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड बनाया जाएगा। थानों में साइबर हेल्प डेस्क तैयार होगी। साइबर क्राइम रोकने के लिए ठोस कार्ययोजना बनेगी। वहीं गोविंद देव जी, मेहंदीपुर बालाजी, रणकपुर, डिग्गी कल्याण जी अन्य आस्था केंद्रों का विकास होगा। 20 मंदिर और आस्था केंद्रों के विकास के लिए 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का नाम बदला

राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का नाम बदल दिया गया है। इसे अब मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना कहा जाएगा। इस योजना में कैंसर का डे केयर इलाज भी शामिल होगा। अगले साल से हाईवे पर एक्सीडेंट होने पर जान बचाने के लिए 25 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी।

गरीब परिवार में बेटी पैदा होने पर 1 लाख रुपए सेविंग बॉन्ड मिलेगा। ब्लॉक स्तर पर एक आंगनबाड़ी को आदर्श बनाया जाएगा। बालिकाओं के लिए 25-25 करोड़ की लागत से स्पोर्टस सेंटर खुलेंगे। 50 युवाओं को ओलिंपिक के लिए तैयार किया जाएगा।

किसानों के लिए क्या है बजट में

वहीं कृषि क्षेत्र के लिए 2000 करोड़ का राजस्थान एग्रीकल्चर कोष बनेगा। 20 हजार फार्म पोंउ, 5000 किसानों के हलिए वर्मी कंपोसट, फूडपार्क और हॉर्टिकलल्चर हब बनेंगे। 500 कस्टमर हायरिंग सेंटर बनेंगे। किसानों को मुफ्त बीज किट दिए जांएगे। किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट कार्ड मिलेगा। पहले फेज में 5 लाख गोपालक परिवारों को कर्ज दिया जाएगा। हर गोपालक को 1 लाख का कर्ज दिया जाएगा।

25 लाख ग्रामीण परिवारों को नल से जल

राजस्थान की बहुप्रतीक्षित पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के शुभारंभ से लोगों को फायदा होगा। ERCP योजना का अब 21 जिलों के वासियों को लाभ मिलेगा। पूर्व में अनुमानित परियोजना के लिए आवश्यक राशि 37 हजार 250 करोड़ रुपये को बढ़ाकर लगभग 45 हजार करोड़ रुपये की परियोजना की जानी प्रस्तावित है। वहीं जल जीवन मिशन के अंतर्गत आगामी वर्ष में 25 लाख ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराया जायेगा। इस कार्य के लिए लगभग 15 हजार करोड़ रुपये व्यय किये जायंगे।

सीएम भजनलाल शर्मा ने क्या कहा

मुख्यमंत्री भजनललाल शर्मा ने कहा कि लोक कल्याणकारी, विकासोन्मुख तथा सर्वसमावेशी बजट हेतु वित्त मंत्री सहित उनकी पूरी टीम को बधाई एवं शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि ‘नए राजस्थान’ का ‘नया बजट’ जन-जन के सर्वांगीण उत्थान व मोदी जी की समस्त गारंटी को मूर्त रूप देने का एक आर्थिक दस्तावेज है।

डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने क्या कहा

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा, मुझे बजट पेश करने का मौका देने के लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को धन्यवाद देना चाहती हूं। इस बजट में गरीबों, महिलाओं, अन्नदाताओं और युवाओं के लिए कुछ न कुछ है। आर्थिक प्रबंधन को ध्यान में रखकर इस बजट को तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें-क्यों दिल्ली में प्रदर्शन करने को मजबूर हैं दक्षिण भारत के किसान? तीन मुख्यमंत्री भी जंतर मंतर पर पहुंचे

First published on: Feb 08, 2024 05:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें