Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

पंजाब के कैबिनेट मंत्रियों ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा, राहत एवं बचाव कार्यों का लिया जायजा

चंडीगढ़: पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के बाद राजस्व, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री ब्रहम शंकर जिम्पा, बिजली एवं लोक निर्माण मंत्री श्री हरभजन सिंह ईटीओ और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने राज्य के विभिन्न बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करके स्थिति […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Apr 22, 2024 16:42
Share :
Punjab News

चंडीगढ़: पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के बाद राजस्व, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री ब्रहम शंकर जिम्पा, बिजली एवं लोक निर्माण मंत्री श्री हरभजन सिंह ईटीओ और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने राज्य के विभिन्न बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करके स्थिति और चल रही राहत गतिविधियों का जायजा लिया।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान ने राज्य के मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों को भारी बारिश के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है और पंजाब सरकार द्वारा इस संबंध में पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इन निर्देशों के अनुपालन में, राजस्व, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन मंत्री श्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने संबंधित जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ होशियारपुर और आदमपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस अवसर पर श्री जिम्पा ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव मदद सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए राजस्व विभाग ने राहत राशि देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि बिजली एवं लोक निर्माण मंत्री श्री हरभजन सिंह ईटीओ ने अमृतसर जिले के बाढ़ प्रभावित गांवों मालोवाल और धारड़ का दौरा किया। इस अवसर पर विद्युत एवं लोक निर्माण मंत्री ने जिला प्रशासन को खेतों एवं आवासीय क्षेत्रों में जमा वर्षा जल की निकासी के लिए प्राथमिकता के आधार पर व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर अमृतसर श्री अमित तलवार ने मंत्री को बताया कि भारी बारिश के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने मंत्री को बताया कि रावी नदी से सटे इलाकों के लोगों को बांध से पानी छोड़े जाने के बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

इस बीच, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने उपायुक्त पटियाला श्रीमती साक्षी साहनी के साथ पटियाला ग्रामीण के बाढ़ प्रभावित निचले इलाकों का दौरा किया और बड़ी नदी और छोटी नदी पर स्थिति का जायजा लिया।

उन्होंने निचले इलाकों में जमा पानी निकालने के लिए जेसीबी मशीन और पंपिंग मशीन को मौके पर बुलाया। इस मौके पर डॉ. बलबीर सिंह ने लोगों से अपील की कि उनको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने बाढ़ की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए हैं।

(https://tjc.org/)

First published on: Jul 10, 2023 08:48 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें