Tuesday, February 7, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

बड़ी खबर: इस कार्ड के बिना नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, क्या आपके पास है

MP News: केंद्र और राज्य सरकारें आम जनता को राहत देने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं, लेकिन इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी शर्तें भी बनाई गई हैं। ऐसे में अगर आपको सरकारी योजनाओं का फायदा लेना है तो आपको एक कार्ड दिखना जरूरी होगा, क्योंकि बिना इस कार्ड के आपको सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। मध्य प्रदेश में भी यह नियम लागू हो गया है। जिसकी जानकारी सरकार की तरफ से दे दी गई हैं।

आधार कार्ड दिखना जरूरी

दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार कई योजनाएं चला रही है, केंद्र सरकार की तरफ से पीएम आवास योजना, राशन कार्ड, वृद्धापेंशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, कृषि, मनरेगा, शौचालय सहित कई योजनाएं लागू हैं, इसी तरह से प्रदेश सरकार संबल योजना, अत्योदंय योजना के साथ-साथ कृषि, चिकित्सा सहित कई योजना चला रही है। ऐसे में इन सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब हितग्राही को आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. यानि अगर आपके पास आधार कार्ड (Aadhar card) नहीं होगा तो आप इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

और पढ़िए – 

MP सरकार ने भी लागू किया नियम

मध्य प्रदेश सरकार ने भी अब यह नियम लागू कर दिया है, जहां सरकारी योजना का चाहिए लाभ तो आधार कार्ड दिखाना जरूरी होगा, प्रदेश सरकार ने सुशासन का हवाला देकर योजना का लाभ लेने वाले हितग्राहियों के लिए यह नियम बनाया है। सरकार अब इस बात की जानकारी रखेगी कि किस हितग्राही को किस योजना का कितना लाभ मिला है, इसके अलावा वह लाभ सही हितग्राही तक पहुंचा है या नहीं। इसलिए सभी सरकारी योजनाओं में अब आधार कार्ड दिखाना जरूरी रहेगा।

और पढ़िए

 

शिवराज सरकार ने सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सिफारिश पर आधार कार्ड का नियम लागू किया है, ई पंजीयन और स्टांपिंग सहित कई अन्य सेवाओं के लिए अब आधार कॉर्ड आवश्यक होगा, जिससे हितग्राहियों की सब्सिडी की जानकारी रखी जाएगी। इस नियम से यह जानकारी सरकार तक पहुंचेगी कि योजना के लाभ की स्वीकृति मिलते ही अनुदान की राशि, पेंशन की राशि संबंधित व्यक्तियों के लाभुकों के बैंक खाता में पहुंची या नहीं।

बिना आधार के नहीं मिलेगा योजना का लाभ

इस नियम के लागू होने के बाद अब अगर किसी हितग्राही के पास आधार कार्ड नहीं होगा या वह अपना आधार कार्ड नहीं दिखाएगा तो उसे किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। नए नियम के मुताबिक आधार कार्ड से ही लाभुकों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा, योजना का गलत लाभ नहीं लिया जा सके इसके लिए सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। अब लाभुको को सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत भी नहीं रहेगी। इसलिए आगे से हर सरकारी योजना का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी रहेगा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -