Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Chhindwara, Madhya Pradesh Assembly Election Result 2023 LIVE: छिंदवाड़ा में कमलनाथ ने जबरदस्त वोटों से दर्ज की जीत

Chhindwara Assembly Election Result 2023 LIVE:  मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा विधासनभा सीट से कांग्रेस के कमालनथ ने भारी-भरकम वोटों से जीत हासिल की है। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू से हराया है।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Dec 3, 2023 20:26
Share :

Chhindwara Assembly Election Result 2023 LIVE: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना अब सम्पन्न होने की कगार पर है। राज्य की कई सीटों पर नतीजे सामने हो चुके हैं। इन्हीं सीटों की सूची में छिंदवाड़ा विधासनभा सीट भी आई है। इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कमालनथ ने भारी-भरकम वोटों से जीत हासिल की है। कमालनथ ने भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू को हजारों वोटों से हराया है। इसी के साथ वो एक बार फिर से सीट से विधायक चुने गए हैं।

शाम तक मतगणना के परिणाम सामने आने के बाद ये साफ हो जाएगा विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे किसके पक्ष में आ रहे हैं। साथ ही ये भी साफ हो जाएगा कि प्रदेश की सत्ता में शिवराज सरकार की वापसी होगी या फिर पलड़ा कांग्रेस की तरफ झुकेगा। अगर चुनाव परिणाम भाजपा के पक्ष में आते हैं तो शिवराज 5वीं बार मध्य प्रदेश के सीएम बनेंगे, लेकिन नतीजे अगर कांग्रेस के पक्ष में आते हैं तो कमलनाथ को दोबारा से मध्य प्रदेश का सीएम बनने का मौका मिल सकता है।

 

15 महीनों तक चली सरकार 

मध्य प्रदेश में कमलनाथ कांग्रेस के सक्रिय वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। कमलनाथ इस बार छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां भाजपा के प्रत्याशी बनती शाहू के साथ उनकी बीच कांटे की टक्कर चल रही हैं।  कमलनाथ मध्य प्रदेश के 18वें सीएम भी रहे। हालांकि सीएम के तौर पर उनका कार्यकाल महज 15 महीनों तक ही चला, उन्हें 15 महीनों के बाद इस्तीफा देना पड़ा था। मार्च 2020 कमलनाथ मध्य प्रदेश के सीएम बने और अप्रैल 2022 उन्हें इस सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा। फिलहाल, कमलनाथ मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं।

छिंदवाड़ा सीट पर कब्जा 

कमलनाथ ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत साल 1980 में की थी। उन्होंने छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा जीत हासिल की। इस चुनाव में उन्होंने जेएनपी के प्रतुल चंद्र द्विवेदी को हजारों वोटों से हराया था। वहीं, 1985 के लोकसभा चुनाव में फिर से उन्होंने छिंदवाड़ा से जीत दर्ज की। उस चुनाव में कमलनाथ को 1,16,537 वोट मिले। साल 2014 में वो वाणिज्य, वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय पर स्थायी समिति के सदस्य बनाए गए।

First published on: Dec 02, 2023 06:47 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें