Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Delhi Metro Service: दिल्ली मेट्रो का बड़ा केंद्र होगा आजादपुर स्टेशन! शुरू हो रही है ये खास सर्विस, इन लोगों को होगा फायदा

Delhi Metro Service: दिल्लीवासियों के लिए एक और अच्छी खबर है। अब आजादपुर मेट्रो स्टेशन पर शुरू होने जा रही एक खास सर्विस के कारण अनगिनत लोगों को फायदा पहुंचने वाला है। वर्ष 2023 तक आजादपुर में तीन अलग-अलग कॉरिडोर को जोड़ने का काम पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही यह दिल्ली मेट्रो का ऐसा […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Dec 29, 2022 12:10
Share :

Delhi Metro Service: दिल्लीवासियों के लिए एक और अच्छी खबर है। अब आजादपुर मेट्रो स्टेशन पर शुरू होने जा रही एक खास सर्विस के कारण अनगिनत लोगों को फायदा पहुंचने वाला है। वर्ष 2023 तक आजादपुर में तीन अलग-अलग कॉरिडोर को जोड़ने का काम पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही यह दिल्ली मेट्रो का ऐसा दूसरा स्टेशन बन जाएगा, जहां ट्रिपल इंटरचेंज कॉरिडोर होगा। वर्तमान में, दिल्ली मेट्रो येलो लाइन और दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन आजादपुर स्टेशन पर मिलती हैं। अब, दिल्ली मेट्रो चरण IV परियोजना के तहत, मजेंटा लाइन के विस्तार को पूर्ण करते हुए जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर का भी आजादपुर में एक स्टेशन होगा। इसलिए, यह कश्मीरी गेट के बाद आजादपुर स्टेशन को भी ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन बना देगा।

मेट्रो के इस फैसले से लोगों का वक्त बचेगा। आरके आश्रम-जनकपुरी वेस्ट कॉरिडोर कुल 28.92 किलोमीटर का होगा। इस कॉरिडोर के शुरू होने से करीब 30 हजार यात्रियों को सीधा फायदा होगा।

जनकपुरी-आरके आश्रम कॉरिडोर के बारे में जानकारी

  • नया मेट्रो लिंक आजादपुर और उसके परिधीय क्षेत्रों को सीधे सदर बाजार, पुलबंगश, घंटा घर और डेरावल नगर जैसे क्षेत्रों से जोड़ेगा।
  • यह उत्तर-पश्चिम दिल्ली में स्थित पीतमपुरा, मंगोलपुरी, मधुबन चौक, पीरागढ़ी और जनकपुरी जैसे क्षेत्रों को भी जोड़ेगा।
  • वर्तमान में आजादपुर स्टेशन येलो लाइन (हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बादली) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) के लिए इंटर-चेंज सुविधाएं प्रदान करता है।
  • मजेंटा लाइन के आगामी आरके आश्रम-जनकपुरी पश्चिम विस्तार में आजादपुर में एक स्टेशन भी होगा, जिससे यह कश्मीरी गेट के बाद दूसरी ट्रिपल इंटरचेंज सुविधा बन जाएगी।
  • नया स्टेशन एलिवेटेड होगा और इसमें येलो और पिंक लाइन स्टेशनों के साथ पेड एरिया कनेक्टिविटी होगी।
  • आरके आश्रम मार्ग-जनकपुरी वेस्ट कॉरिडोर की लंबाई 28.92 किमी होगी।
  • जनता के लिए खुलने पर लगभग 30,000 नए यात्रियों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है। वर्तमान में, आजादपुर मेट्रो स्टेशन प्रति दिन लगभग 15,000 यात्रियों को सेवा प्रदान करता है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक में दिल्ली मेट्रो के प्रस्तावित चरण- IV के छह गलियारों में से तीन को मंजूरी दी थी जो राष्ट्रीय राजधानी में कनेक्टिविटी में और सुधार करेगा।

First published on: Dec 29, 2022 12:10 PM
संबंधित खबरें