Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Hockey World Cup 2023: मैदान पर अपना जलवा बिखेरेगी डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम, जर्मनी भी दिखाएगी दम

Hockey World Cup 2023: भारत में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की धमाकेदार शुरुआत हो चुकी है। इसके पहले दिन कई रोमांचक मैच खेले गए जिसमें भारत ने विजयी आगाज करते हुए स्पेन को हराया। वहीं इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने भी बड़ी जीत हासिल की। आज का दिन भी काफी शानदार रहने वाला […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Jan 14, 2023 18:07
Share :
Hockey World Cup 2023 (1)
Hockey World Cup 2023 (1)

Hockey World Cup 2023: भारत में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की धमाकेदार शुरुआत हो चुकी है। इसके पहले दिन कई रोमांचक मैच खेले गए जिसमें भारत ने विजयी आगाज करते हुए स्पेन को हराया। वहीं इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने भी बड़ी जीत हासिल की। आज का दिन भी काफी शानदार रहने वाला है। फिलहाल दिन का पहला मैच न्यूजीलैंड और चील के बीच खेला जा रहा है। वहीं आगे डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम भी अपना दमखम दिखाने वाली है। बेल्जियम के अलावा वर्ल्ड नंबर 4 जर्मनी भी आज एक्शन में दिखेगी।

Netherelands vs Malaysia

आज का दूसरा मैच मलेशिया और नीदरलैंड के बीच खेला जाएगा। विश्व नंबर 3 नीदरलैंड विश्व कप में पसंदीदा में से एक है। डच ने तीन बार ट्रॉफी जीती है, हालांकि उनकी आखिरी जीत 1998 में आई थी। वे 21वीं सदी में अपने पहले खिताब का लक्ष्य बना रहे हैं। वे करीब आए लेकिन पिछले दो संस्करणों में उपविजेता रहे।

नीदरलैंड ने 30 साल से अधिक उम्र के केवल दो खिलाड़ियों के साथ एक युवा पक्ष का चयन किया है। युवा टीम मलेशिया के खिलाफ अभियान शुरू करती है और एक प्रमुख जीत हासिल करने का लक्ष्य रखती है।

मलेशिया विश्व रैंकिंग में 11वें स्थान पर है। हालांकि वे भारत, जापान और कोरिया के खिलाफ जीत के साथ पिछले साल की तुलना में अच्छे संपर्क में हैं। उन्होंने नवंबर में सुल्तान अजलान शाह कप भी जीता और आत्मविश्वास के साथ प्रवेश किया। नीदरलैंड के खिलाफ हालांकि उसके सामने बड़ी चुनौती है।

और पढ़िए – IND vs AUS: ‘बहुत निराश हूं…’, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुने जाने पर स्टार खिलाड़ी का छलका दर्द

South Korea vs Belgium

भारत में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में आज तीसरा मैच डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम और 2018 के हॉकी वर्ल्ड कप में क्वालिफाई भी नहीं कर पाने वाली साउथ कोरिया के बीच खेला जाएगा। इस मैच की शुरुआत शाम को 5 बजे से होगी। बेल्जियम के पास 17 खिलाड़ी हैं, जिन्होंने पिछले संस्करण में खिताब जीता था। फेलिक्स डेनेयर के नेतृत्व वाली टीम जून में प्रो लीग में उपविजेता रही। नंबर 2 की टीम पूरे फॉर्म के साथ टूर्नामेंट में प्रवेश कर रही है और एक प्रमुख जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करना चाहती है।

2018 संस्करण से चूकने के बाद दक्षिण कोरिया ने विश्व कप में प्रवेश किया। वे ज्यादातर जंग जोंघ्युन, ली नाम्योंग और ली सेउंग जैसे खिलाड़ियों पर भरोसा करते हैं। ये तीनों खिलाड़ी अनुभवी हैं लेकिन इनकी उम्र 35 साल से ज्यादा है। उन्होंने आखिरी बार छह साल पहले बेल्जियम का सामना किया था। पूर्वी एशियाई टीम गत चैम्पियन के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी।

और पढ़िए – Hockey World Cup 2023: नीदरलैंड ने किया विजयी आगाज, मलेशिया को 4-0 से दी करारी मात

Germany vs Japan

आज के दिन का चौथा और आखिरी मैच जर्मनी और जापान के बीच खेला जाएगा। ये मैच शाम को 7 बजे शुरू होगा। वर्ल्ड नंबर-4 जर्मनी की निगाहें अपने तीसरे विश्व कप खिताब पर होगी। आंद्रे हेनिंग द्वारा प्रशिक्षित टीम ने कुछ युवा लोगों को टीम में शामिल किया है। टीम के आठ खिलाड़ियों के पास 50 से कम कैप हैं। कुछ अनुभवहीनता के बावजूद, उनके हाल के परिणाम उत्कृष्ट रहे हैं।

मैट्स ग्रामबश की अगुवाई वाली टीम ने नवंबर में प्रो लीग में डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम को 3-2 से हराया था। युवा टीम का लक्ष्य अपनी फॉर्म को जारी रखना और अपने पहले मैच में जापान के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करना है।

जापान ने आखिरी बार 2006 में विश्व कप में भाग लिया था। उन्होंने आखिरकार 17 साल बाद कट हासिल किया है। हालाँकि उन्हें एक कठिन समूह में रखा गया है जिसमें बेल्जियम और जर्मनी हैं। दक्षिण कोरिया और मलेशिया जैसी टीमों के खिलाफ हारकर विश्व कप के निर्माण के दौरान उनके मैचों में उनका प्रदर्शन खराब रहा। उन्हें अपने पहले मैच में जर्मनी के खिलाफ कठिन समय का सामना करना पड़ेगा।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 14, 2023 01:29 PM
संबंधित खबरें