Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

WTC 2025: बार-बार इंग्लैंड में ही क्यों कराए जा रहे Final, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

WTC 2025: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल मुकाबला बार-बार इंग्लैंड में ही क्यों खेला जाता है। चलिए आपको बताते हैं इसका कारण।

Edited By : Abhinav Raj | Updated: Jan 27, 2024 11:06
Share :
WTC 2025 Final in lords Stadium England Reports
WTC 2025, Image Credit- ICC

WTC 2025: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के बीच डब्ल्यूटीसी 2025 को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। यह तय हो गया है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल इंग्लैंड में खेला जाएगा। इसके अलावा 2027 ड्ब्ल्यूटीसी का फाइनल भी इंग्लैंड में ही खेला जाएगा। इसके अलावा साल 2021 और साल 2023 का डब्ल्यूटीसी का फाइनल भी इंग्लैंड के मैदान पर ही खेला गया था। ऐसे में बड़ा सवाल है कि बार-बार इंग्लैंड में ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल क्यों कराया जा रहा है। चलिए आपको बताते हैं क्या है इसके पीछे का कारण।

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG Live 1st Test Day 3 Updates: भारतीय टीम की पारी 436 पर समाप्त, इंग्लैंड से 190 रन आगे

इंग्लैंड में ही क्यों हो रहा WTC फाइनल

बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड में ही होने वाला है। साल 2025 में होने वाला डब्ल्यूटीसी का फाइनल लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जून महीने में खेला जाता है। हर देश के स्थिति और मौसम को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जून में खेला जाएगा। जून में आमतौर पर कोई देश इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने में अधिक बिजी नहीं होती है, इस कारण से यही महीना है जब हर चीज को देखते हुए ड्ब्ल्यूटीसी फाइनल कराया जाता है।

भारत में क्यों नहीं होता है मुकाबला  

अब आपके मन में सवाल होगा कि भारत में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल क्यों नहीं कराया जाता है। भारत में जून महीने में बहुत गर्मी होती है और अक्सर बारिश हो जाती है। वहीं, साउथ अफ्रीका में इस महीने में बारिश का मौसम धीरे-धीरे खत्म हो रहा होता है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में इस महीने में बहुत अधिक ठंड पड़ती है। श्रीलंका में भी इस दौरान कई दफा बारिश देखने को मिलती है। इन्हीं कुछ कारणों से हर चीज को देखते हुए इंग्लैंड ही ऐसा देश है, जो हर तरीके से मैच कराने के लिए फिट होता है।

ये भी पढ़ें:- Rohit ने इशारों-इशारों में Kohli पर साधा निशाना? निजी आंकड़ों के खिलाफ दिया बड़ा बयान

कहां खेला गया था 2021-2023 का फाइनल

आपको बता दें कि इससे पहले भी 2 डब्ल्यूटीसी फाइनल खेले गए हैं। ये दोनों फाइनल भी इंग्लैंड में ही खेले गए थे। 2021 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड के साउथहैम्टन मैदान पर खेला गया था। इस मैच में भारत और न्यूजीलैंड आमने-सामने थे। न्यूजीलैंड ने इस मैच को 8 विकेट से अपनी झोली में डाल लिया था। 2023 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के ओवल में खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से भारत को हरा दिया था। इस तरह अभी तक खेले गए दोनों मुकाबले डब्ल्यूटीसी फाइनल इंग्लैंड में खेले गए हैं और आगामी दोनों विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी इंग्लैंड में ही खेला जाएगा।

First published on: Jan 27, 2024 11:06 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें