---विज्ञापन---

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, महिला क्रिकेटरों के लिए होगा फायदा, नहीं रहेगा भेदभाव

South Africa Cricket: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने महिला क्रिकेट टीम के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड भी महिला खिलाड़ियों को पुरुष टीम के समान ही सैलरी देना वाले देशों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। यानि जितना वेतन पुरुष टीम के खिलाड़ियों को मिलता है अब उतना ही […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: Aug 23, 2023 14:38
Share :
Cricket News
South Africa Cricket

South Africa Cricket: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने महिला क्रिकेट टीम के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड भी महिला खिलाड़ियों को पुरुष टीम के समान ही सैलरी देना वाले देशों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। यानि जितना वेतन पुरुष टीम के खिलाड़ियों को मिलता है अब उतना ही वेतन महिला टीम की खिलाड़ियों को भी मिलेगा। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने यह ऐलान कर दिया है।

बता दें कि पुरुष टीम की तरह महिला टीम को समान वेतन देने काम फिलहाल भारतीय क्रिकेट बोर्ड, न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड कर रहा है। जबकि अब इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका भी शामिल हो जाएगा। ऐसे में यह एक अहम डिसीजन माना जा रहा है। मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने यह ऐलान किया है।

सेमीफाइनल तक पहुंची थी टीम

खास बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम भी अब तेजी से उभर रही है। 2022 में हुए महिला क्रिकेट विश्वकप के सेमीफाइनल में भी टीम ने जगह बनाई थी। जबकि इस साल की शुरुआत में हुए महिला टी-20 विश्वकप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने जगह बनाई थी। जो इस टीम का अब तक का सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन रहा है। ऐसे में अब क्रिकेट बोर्ड ने भी समान सैलरी कर दी है। जिससे किसी तरह का भेदभाव नहीं रह जाएगा।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने सैलरी के लिए नई सेटअप व्यवस्था बनाई है। जिसमें महिला खिलाड़ियों को भी समान वेतन दिया जाएगा। बोर्ड के सीईओ फोलेत्सी का कहना है कि महिला क्रिकेट टीम को बढ़ावा देने और व्यावसायीकरण के उदेश्य से यह फैसला लिया गया है। ताकि आने वाली पीढ़ी भी इससे प्रेरित हो सके।

ये भी देखें: Eng की WC 2023 Team से बाहर किए गए Harry Brook का सबसे तेज़ शतक, दे दिया करारा जवाब

 

First published on: Aug 23, 2023 02:38 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें