Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

साउथ अफ्रीका की स्टार गेंदबाज ने किया संन्यास का ऐलान, करियर में दर्ज किए ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका की दिग्गज तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इस्माइल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से आगे बढ़ने और दुनियाभर में टी20 क्रिकेट खेलने के कारण ये फैसला लिया। उन्होंने अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने की इच्छा का भी हवाला दिया। इस्माइल ने अपने […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: May 3, 2023 20:57
Share :
Shabnim Ismail
Shabnim Ismail

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका की दिग्गज तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इस्माइल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से आगे बढ़ने और दुनियाभर में टी20 क्रिकेट खेलने के कारण ये फैसला लिया। उन्होंने अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने की इच्छा का भी हवाला दिया।

इस्माइल ने अपने बयान में कहा- 16 साल तक गर्व से अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के बाद मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने और अपने जीवन के अगले अध्याय में जाने का कठिन फैसला लिया है। जैसा कि कोई भी एथलीट जानता है, प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए बहुत त्याग और समर्पण की आवश्यकता होती है। अब मैं अपने परिवार, विशेष रूप से अपने भाई-बहनों और माता-पिता के साथ अधिक समय बिताना चाहती हूं।

वर्ल्ड कप फाइनल आखिरी मैच 

दक्षिण अफ्रीका के लिए इस्माइल ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का फाइनल खेला था। स्पीडस्टर ने फाइनल में दो विकेटों के साथ टूर्नामेंट में कुल 16.12 की औसत से 8 विकेट लिए। इस्माइल ने कहा- जैसा कि मैं अपने अंतरराष्ट्रीय करियर पर नजर डालती हूं, मुझे मिलने वाले सभी अवसरों और अनुभवों के लिए आभारी हूं।” “मैंने उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने को पसंद किया है और उन खिलाड़ियों के एक अद्भुत समूह का हिस्सा बनने पर गर्व है, जिन्होंने क्रिकेट में महिलाओं के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। मेरे पास जो यादें हैं, वे हमेशा मेरे साथ रहेंगी।”

16 साल का अंतरराष्ट्रीय करियर

34 साल की इस्माइल ने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में दक्षिण अफ्रीका के लिए 127 वनडे, 113 टी20 अंतरराष्ट्रीय और एक टेस्ट खेला। महिलाओं के खेल में सबसे तेज गेंदबाज के रूप में प्रसिद्ध इस्माइल ने 317 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए। उन्होंने 2022 में 37 विकेट लेकर एक ही कैलेंडर वर्ष में संयुक्त रूप से सबसे अधिक महिला वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। इसमें न्यूजीलैंड में 2022 आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में 14 विकेट शामिल हैं। इस्माइल ने 2009 से शुरू होने वाले 50 ओवर के विश्व कप में खेला और आठ महिला टी20 विश्व कप में भी भाग लिया।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक एनोच नक्वे ने कहा, “यह दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट और पूरे वैश्विक खेल के लिए एक मार्मिक लेकिन जश्न का क्षण है, जैसा कि हम शबनीम इस्माइल में एक अविश्वसनीय क्रिकेटर का जश्न मनाते हैं और उसका सम्मान करते हैं।”

वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली दूसरी गेंदबाज 

शबनीम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली दुनिया की दूसरी गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने ओडीआई करियर में 191 विकेट चटकाए। जबकि 123 विकेटों के साथ वह टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली चौथी गेंदबाज हैं।

First published on: May 03, 2023 08:57 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें