Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

भारत के खिलाफ सीरीज खेलोगे? मैकुलम के सवाल पर मोईन अली ने दिया ये जवाब

Moeen Ali: मोईन अली ने एशेज के पांचवें टेस्ट के बाद टेस्ट क्रिकेट से एक बार फिर संन्यास का ऐलान कर दिया था। उन्होंने मैच के बाद ये तक कहा था कि यदि कप्तान बेन स्टोक्स उन्हें दोबारा मैसेज करेंगे तो वे इसे डिलीट कर देंगे। हालांकि अब इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम ने भी […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Aug 2, 2023 23:33
Share :
Moeen Ali Brendon Mccullum
Moeen Ali Brendon Mccullum

Moeen Ali: मोईन अली ने एशेज के पांचवें टेस्ट के बाद टेस्ट क्रिकेट से एक बार फिर संन्यास का ऐलान कर दिया था। उन्होंने मैच के बाद ये तक कहा था कि यदि कप्तान बेन स्टोक्स उन्हें दोबारा मैसेज करेंगे तो वे इसे डिलीट कर देंगे। हालांकि अब इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम ने भी मोईन अली से कुछ इसी तरह का सवाल पूछा। मैकुलम ने ओवल टेस्ट के दौरान पूछा कि क्या वह 2024 की शुरुआत में भारत में पांच मैचों की श्रृंखला खेलने पर विचार करेंगे? इसके जवाब में मोईन ने कहा- नहीं, मैंने इसे खत्म करने का फैसला ले लिया है।

बेन स्टोक्स की गुजारिश पर लिया था संन्यास वापस 

मोईन ने सितंबर 2021 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन जैक लीच को स्ट्रेस फ्रैक्चर का पता चलने के बाद वे वापस लौट आए। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने उन्हें एक मैसेज भेजा, जिसमें लिखा था- “एशेज?” इस पर मोईन मना नहीं कर सके, लेकिन पांचवें टेस्ट के बाद उन्होंने जोर देकर कहा- “अगर स्टोक्सी ने मुझे फिर से मैसेज भेजा, तो मैं इसे डिलीट कर दूंगा।”

स्टोक्स और मैकुलम पूरी तरह से जानते थे

उन्होंने मजाक में कहा कि इंग्लैंड भारत दौरे पर बड़े शहरों में खेलने नहीं जा रहा है इसलिए उन्होंने संन्यास लेने का मन बना लिया है। मोईन ने ये भी खुलासा किया कि स्टोक्स और मैकुलम पूरी तरह से जानते हैं कि वे इस गर्मी से आगे खेलने का कभी इरादा नहीं रखते थे। मोईन ने हंसते हुए कहा, “वे शुरू से जानते थे।” “विशेष रूप से जब वे भारत के आयोजन स्थल सामने आए। मैकुलम ने मुझसे फिर पूछा तो मैंने कहा नहीं, मैं भारत नहीं जा रहा हूं। मेरा काम हो गया। इस तरह समापन करना और एक अद्भुत दिन का हिस्सा बनना अच्छा है।”

पांचवें टेस्ट के पहले दिन बल्लेबाजी करते समय मोईन की कमर में खिंचाव आ गया और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में फील्डिंग भी नहीं की, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 23 ओवर फेंके और 76 रन देकर 3 विकेट लिए, जिससे इंग्लैंड ने 49 रन से जीत के साथ सीरीज बराबर कर ली।

”काश मैं समय को पीछे कर पाता”

मोईन ने कहा, “टेस्ट क्रिकेट सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट है।” “काश मैं समय को पीछे कर पाता। हालांकि मेरा करियर थोड़ा ऊपर-नीचे रहा है, लेकिन मैं इसे नहीं बदलूंगा। मुझे जीवन में बाद में इसका पछतावा होता। यह काफी चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि मैंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। “मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने इतना अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन इस तरह से फिनिश करना बहुत अच्छा था। यह चुनौतीपूर्ण था, लेकिन मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं था, यह एक फ्री हिट थी। मेरे पास मैकुलम और स्टोक्सी का फोन आया था, लेकिन उंगली ही एकमात्र समस्या थी। मैं गेंदबाजी को लेकर चिंतित नहीं था।”

25 जनवरी से खेली जाएगी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 

मोईन ने कहा कि जब उनकी कमर की मांसपेशियों में खिंचाव शुरू हुआ तो इससे काफी दर्द हुआ। मैं सोमवार को काफी दर्द में था। यह मेरे दिमाग में आया कि मैं शायद गेंदबाजी कर पाऊंगा, लेकिन मुझे पता था कि यह टेस्ट क्रिकेट में मेरा आखिरी दिन होगा।” बता दें कि भारत-इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 25 जनवरी से शुरू होगी। इसका समापन 7 मार्च से खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट से होगा।

First published on: Aug 02, 2023 11:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें