Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

MCC की वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी में शामिल हुईं झूलन गोस्वामी, इन दिग्गजों को भी मिली जगह

नई दिल्ली: एमसीसी की वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी में झूलन गोस्वामी, हीथर नाइट और इयोन मोर्गन को जगह मिली है। दिग्गज क्रिकेटर लॉर्ड्स में निकाय की बैठक से पहले एमसीसी की विश्व क्रिकेट समिति के नवीनतम सदस्य बन गए। हालांकि, एलिस्टर कुक ने समिति से इस्तीफा दे दिया है। इससे समिति में 14 सदस्य रह गए […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Jun 26, 2023 19:27
Share :
Jhulan Goswami MCC
Jhulan Goswami MCC

नई दिल्ली: एमसीसी की वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी में झूलन गोस्वामी, हीथर नाइट और इयोन मोर्गन को जगह मिली है। दिग्गज क्रिकेटर लॉर्ड्स में निकाय की बैठक से पहले एमसीसी की विश्व क्रिकेट समिति के नवीनतम सदस्य बन गए। हालांकि, एलिस्टर कुक ने समिति से इस्तीफा दे दिया है। इससे समिति में 14 सदस्य रह गए हैं।

कमेटी में महिला क्रिकेटर्स की बढ़ रही संख्या

समिति के अध्यक्ष माइक गैटिंग ने एक बयान में कहा- हम विश्व क्रिकेट समिति में झूलन, हीदर और इयोन का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं। इन तीन खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय खेल में शीर्ष पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। क्रिकेट का विशिष्ट स्तर कैसे काम करता है, इसके बारे में उनका ज्ञान समिति के लिए फायदेमंद होगा। बता दें कि पिछले कुछ साल में महिला क्रिकेट में तेजी से हुई बढ़ोतरी के कारण समिति में महिला प्रतिनिधित्व बढ़ रहा है। झूलन और हीदर क्लेयर कॉनर और सुजी बेट्स से जुड़ेंगी। एमसीसी की ओर से फंड की जाने वाली कमेटी विशेष रूप से तकनीकी प्रगति और खेल के बायोमैकेनिकल तत्वों पर रिचर्स करती है।

नाइट और मॉर्गन ने दिलाया वर्ल्ड कप 

नाइट और मॉर्गन दोनों ने अपनी टीमों को एकदिवसीय विश्व कप का गौरव दिलाया है। एमसीसी और विश्व क्रिकेट समिति का घर लॉर्ड्स उनकी जीत का स्थान था। नाइट ने 2017 में इंग्लैंड की महिलाओं को खिताब दिलाया। मॉर्गन ने भी 2019 में इंग्लैंड की पुरुष टीम को खिताब दिलाकर ऐसा किया। अपने दो दशक लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर के बाद भारत की दिग्गज क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने पिछले साल लॉर्ड्स में महिला वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज के रूप में संन्यास ले लिया था।

समिति में शामिल क्रिकेटर 

माइक गैटिंग (अध्यक्ष), जेमी कॉक्स, सुजी बेट्स, क्लेयर कॉनर, कुमार धर्मसेना, सौरव गांगुली, झूलन गोस्वामी, हीथर नाइट, जस्टिन लैंगर, इयोन मोर्गन, रमीज राजा, कुमार संगकारा, ग्रीम स्मिथ, रिकी स्केरिट

First published on: Jun 26, 2023 07:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें