Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

IPL 2023: आईपीएल 2023 के नियमों में हुआ सबसे बड़ा बदलाव, अब 11 नहीं 12 खिलाड़ियों के साथ खेलेगी टीमें!

IPL 2023: आईपीएल एक बार फिर से सभी के दिल पर राज करने के लिए तैयार है। इस लीग का नया सीजन मार्च 2023 में आयोजित होगा लेकिन इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई है।

IPL 2023: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल एक बार फिर से सभी के दिल पर राज करने के लिए तैयार है। इस लीग का नया सीजन मार्च 2023 में आयोजित होगा लेकिन इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई है। इसके लिए मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर 2022 को किए जाएंगे। वहीं टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 के नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब टीम मैच के बीच में किसी भी खिलाड़ी को सब्सटीट्यूट कर सकते हैं।

IPL 2023 Rules change: क्या है आईपीएल के नियमों में हुआ नया बदलाव?

दरअसल आईपीएल की गवर्निंग बॉडी ने लंबे समय की चर्चा के बाद आखिरकार आईपीएल में इंपेक्ट प्लेयर नियम को मंजूरी दे दी है। इनसाइड स्पोर्ट के मुताबिक इस नियम के तहत टॉस के समय दोनों टीमों के कप्तान 15 खिलाड़ियों के नाम बताएंगे। जिसमें से 11 खिलाड़ी प्लेइंग 11 के होंगे और बाकि चार खिलाड़ी सब्सटीट्यूट कहलाएंगे। इन चार में से किसी भी एक खिलाड़ी को टीम कभी भी मैच के दौरान किसी खिलाड़ी की जगह खिला सकती है। इस खिलाड़ी के पास पूरे समय तक बल्लेबाजी करने और अपनी बॉलिंग का स्पेल भी पूरा करने का अधिकार होगा। हालांकि नियमों के मुताबिक किसी भी खिलाड़ी को टीम अपनी इनिंग के 14वें ओवर तक ही सब्सटीट्यूट कर सकते हैं इसके बाद इसकी मंजूरी नहीं दी जाएगी।

और पढ़िए- Abdullah Shafique ने दिखाया गजब पॉवर.. गेंदबाज के सिर के ऊपर से ठोक डाला तूफानी छक्का..

और पढ़िए- Vijay Hazare Trophy: 36 साल के बल्लेबाज ने फाइनल में मचा दिया गदर, सौराष्ट्र को 14 साल बाद ट्रॉफी दिलाकर मैदान से लौटा

सईद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी लागू हुआ था नियम

बता दें कि इससे पहले ये नियम सईद मुश्ताक अली टॉफी में भी लागू कर दिया गया था ताकि इसका प्रभाव देखा जा सके। मुश्ताक अली ट्रॉफी में आईपीएल में खेलने वाले कई खिलाड़ियों ने भाग लिया था जिसके बाद उनसे इस पर पॉजिटिव रिस्पांस मिला और इसीलिए अब ये आईपीएल में भी लागू किया जाएगा।

और पढ़िए- खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -