Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

IND vs ENG: हार से टीम इंडिया को लेनी होगी सीख, सुधारनी होगी ये 3 बड़ी गलतियां

India vs England: भारतीय टीम को हैदराबाद टेस्ट में मिली हार से सीख लेने की जरूरत है। भारत ने इस मैच में 3 बड़ी गलतियां की है।

Edited By : Abhinav Raj | Updated: Jan 29, 2024 10:38
Share :
India vs England Hyderabad Test Match India Did 3 Big Mistakes
भारतीय टीम। Image Credit- News 24

Team India Did these 3 Mistakes: भारतीय टीम ने हैदराबाद में जीता हुआ टेस्ट मैच गंवा दिया है। एक पल के लिए ऐसा लग रहा था कि भारत आसानी से इस मैच को अपनी झोली में डाल लेगा, लेकिन भारत को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 से बढ़त बना ली है। इस मैच में भारतीय टीम से कई गलतियां हुई हैं, जिसके कारण से मैच गवाना पड़ा है। अगर भारतीय टीम हैदराबाद में मिली हार से ये 3 सीख नहीं लेती है, तो हो सकता है कि फिर से मैच का अंजाम यही होगा। चलिए आपको बताते हैं भारतीय टीम क्या 3 सुधार कर सकती है।

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: भारत की हार के बाद आया कोच का बयान, जानें किसे ठहराया इसका जिम्मेदार

फुल टाइम बॉलर के साथ अलग रवैया

हैदराबाद टेस्ट में भारतीय टीम का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। रिकॉर्ड के आधार पर किसी ने सोचा नहीं होगा कि भारत को मुकाबले में इतनी आसानी से हार मिलेगी, लेकिन भारतीय टीम महज 230 का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी। बता दें कि भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच में कई गलतियां की है, जिसके कारण से करारी हार मिली है। पहली गलती हुई मोहम्मद सिराज को अधिक ओवर नहीं देने का फैसला। यह सचमुच हैरान करने वाला फैसला है कि मोहम्मद सिराज एक फुल टाइम गेंदबाज है, लेकिन फिर भी टेस्ट मैच की दोनों पारियों को मिलाकर खिलाड़ी से सिर्फ 11 ओवर गेंदबाजी कराई गई है। सिराज ने पहली पारी में 4 ओवर गेंद डाली और दूसरी पारी में 7 ओवर गेंद डाली है। वह एक मैच विनर गेंदबाज हैं, लेकिन फिर भी कप्तान ने उनपर भरोसा नहीं जताया।

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: मुश्किल में टीम इंडिया, स्टार ऑलराउंडर मैच के दौरान लड़खड़ाता हुआ दिखा

ओली पोप को मिला था जीवनदान

टीम इंडिया से दूसरी गलती फील्डिंग में हुई है। जब इंग्लैंड के शतकवीर ओली पोप ने शतक जड़ा था, तभी उनका कैच हवा में उठा था, लेकिन भारत के खिलाड़ी कैच नहीं ले सके। टीम इंडिया ने शतक लगाकर खेल रहे खिलाड़ी को जीवनदान दे दिया था। पोप ने भी इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और अपनी पारी को 190 पार पहुंचा दिया। यहां तक कि केएल राहुल ने भी आखिरी में पोप का आसान कैच ड्रॉप कर दिया था। ऐसे में भारतीय टीम को अपनी फील्डिंग और अधिक दुरुस्त करने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: टॉम हार्टले ने डेब्यू में रचा इतिहास, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम

रोहित शर्मा का संभलकर नहीं खेलना

भारत के कप्तान रोहित शर्मा को टीम की जिम्मेदारी लेते हुए संभलकर खेलने की जरूरत थी और दूसरे एंड पर खेलने वाले बल्लेबाज को हमलावर रहने की जरूरत थी। रोहित शर्मा काफी सीनियर खिलाड़ी हैं, ऐसे में अगर वह मैदान पर सिर्फ डटे रहते, तो सामने वाले बल्लेबाज को कॉन्फिडेंस मिलता। विराट कोहली इस मैच में के हिस्सा नहीं थे, अगर विराट होते तो रोहित शर्मा अपनी मन पसंदीदा पारी खेल सकते थे, क्योंकि रोहित के आउट होने के बाद संभालने के लिए कोहली थे, लेकिन कोहली के ना होते हुए भी रोहित ने अपने पुराने रवैये में खेला, इसके कारण से वह जल्दी आउट हो गए, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा है।

First published on: Jan 29, 2024 09:34 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें