---विज्ञापन---

IND vs AUS: SKY, रिंकू और किशन नहीं, एक गेंदबाज का था जीत में अहम रोल; कप्तान ने भी मानी बात

India vs Australia T20 Series 2023: भारतीय टीम ने पहले टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 209 रन चेज करते हुए मात दी। इस जीत में तीन नहीं 4 हीरो रहे।

Edited By : Priyam Sinha | Updated: Nov 24, 2023 14:57
Share :
IND vs AUS 1st T20I Mukesh Kumar Unsung Hero of Team India Win Against Australia Captain Suryakumar Yadav Hails
IND vs AUS 1st T20I Mukesh Kumar Unsung Hero of Team India Win Against Australia Captain Suryakumar Yadav Hails

IND vs AUS: भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत की इस जीत में कई खिलाड़ियों का योगदान रहा। सबसे बड़ा योगदान बताया जा रहा था कप्तान सूर्यकुमार यादव का जिन्होंने 42 गेंदों पर 80 रनों की पारी खेली। उसके बाद ईशान किशन जिन्होंने 58 रन बनाए और अंत में रिंकू सिंह जिन्होंने 14 गेंदों पर 22 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। पर एक ऐसा खिलाड़ी भी है जिसका नाम शायद हर कोई नहीं ले रहा लेकिन फिर भी उसका योगदान जीत में अहम था।

कौन है वो जीत का असली हीरो?

अगर इस जीत के असली हीरो की बात कर रहे हैं तो पहले यह बता दें कि मैच किस मोड़ पर खत्म हुआ। भारत को लगभग आखिरी गेंद पर 2 विकेट से जीत मिली। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए टीम इंडिया को 209 रनों का लक्ष्य दिया था। अगर यहां से कंगारू टीम ने 10-15 रन और ज्यादा बना लिए होते तो भारत को जीतने में दिक्कत हो सकती थी। इसका श्रेय जाता है 4 ओवर में महज 29 रन देने वाले मुकेश कुमार को। इतना ही नहीं मुकेश ने आखिरी ओवर में सिर्फ 5 रन दिए थे जब उनके सामने थे टिम डेविड और मार्कस स्टॉयनिस जैसे स्ट्राइकर।

यह भी पढ़ें:- IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया; सूर्यकुमार यादव ने धोया, रिंकू सिंह ने दिलाई जीत

मुकेश कुमार रहे सबसे किफायती गेंदबाज

भारतीय टीम के लिए इस मैच में सभी गेंदबाजों ने 8 या 10 या उससे ऊपर की इकॉनमी से रन लुटाए थे। वहीं मुकेश कुमार इकलौते ऐसे खिलाड़ी थे जिनकी इकॉनमी 8 से भी कम रही। टी20 में यह शानदार है। उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 29 रन दिए। विकेट उन्हें जरूर नहीं मिला लेकिन आखिरी ओवर में सिर्फ 5 रन देकर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 220 रन तक पहुंचने से रोका था। अगर ऐसा होता तो शायद इस मैच का परिणाम कुछ और ही होता।

यह भी पढ़ें:- IND vs AUS: रवि बिश्नोई की पहले टी20 में जमकर हुई धुनाई, शर्मनाक रिकॉर्ड की लिस्ट में जुड़ा नाम

कप्तान ने भी स्वीकारा

मुकेश कुमार की तारीफ टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव से लेकर कमेंटेटर्स व क्रिकेट एक्सपर्ट तक सभी ने की। खासतौर से स्लॉग ओवर्स में उनकी यॉर्कर काबिल-ए-तारीफ थीं। सूर्यकुमार यादव ने कहा कि, ऑस्ट्रेलिया 225-230 तक जाती दिख रही थी। अगर ऐसा होता तो दिक्कत हो जाती। 16 से 20 ओवर तक गेंदबाजों ने अच्छा किया। वहीं आकाश चोपड़ा बोले कि, मुकेश का आखिरी ओवर शानदार था जिसमें उन्होंने सिर्फ 5 रन दिए। अगर ऐसा नहीं हुआ होता और 15 रन तक गए होते तो भारत को 220 रन का लक्ष्य मिलता, जिसे चेज करना आसान नहीं होता।

First published on: Nov 24, 2023 02:57 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें